दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस की कमेटी ने सौंपी सोनिया गांधी को रिपोर्ट

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24-25 फरवरी को हुई हिंसा मामले की जांच के लिए कांग्रेस की ओर से गठित पांच सदस्यीय टीम ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है। 

कमेटी की इस रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाने की बात शामिल किए जाने के आसार हैं। कांग्रेस पार्टी पहले भी पुलिस की भूमिका को कटघरे में खड़ा कर चुकी है। गौरतलब है कि कांग्रेस की पांच सदस्यीय टीम ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इलाकों का दौरा करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है। इस टीम में मुकुल वासनिक शक्ति सिंह गोहिल  कुमारी शैलजा तारिक अनवर और सुष्मिता देव शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: हाईकोर्ट के इस फैसले से योगी सरकार को लगा बड़ा झटका… दिया ये आदेश…

कांग्रेस ने साधा था केंद्रीय गृहमंत्री पर निशाना

गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा को लेकर पिछले दिनों कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा था और इस्तीफा तक मांगा था। इसके अलावा हिंसा के मुद्दे पर कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी। 

बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 53 लोगों की जान जा चुकी है और अब भी 100 से अधिक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जिसका इलाज चल रहा है। 

उधर, हिंसा मामले में अब तक 702 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने हिंसा से जुड़े मामलों में अब तक 2,387 लोगों को हिरासत में लिया है तो 100 से अधिक की गिरफ्तारी भी की गई है, जबकि आर्म्स आक्ट के तहत 49 मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक 283 से अधिक अमन समिति की बैठकें हो चुकी हैं।

इसी के साथ सोमवार रात को अर्धसैनिक बलों की मौजूदगी में ही उत्तर पूर्वी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में होलिका दहन किया जाएगा। ऐसे सुरक्षा के मद्देनजर किया जा रहा है। 

Back to top button