देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले, कुल संक्रमितो की संख्‍या हुई 415….

देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको लेकर जहां सरकार सतर्क है वहीं जानकार इस बात के लिए आगाह कर चुके हैं कि डेढ़ से तीन दिन के भीतर इसके मामले दोगुना होंगे। अब उनकी  कही गई बातें सच होती हुई दिखाई दे रही हैं। शुक्रवार को 33 नए मामले सामने आने के बाद देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्‍या 415 तक पहुंच गई है। इस दौरा तेलंगाना में ओमिक्रोन से संक्रमित 10 मरीज ठीक भी हुए।

देर रात महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक राज्य में ओमिक्रोन के 20 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्‍य में इस वैरिएंट के कुल मामलों की संख्या 108 हो गई है। गुजरात में भी 13 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्‍या 43 हो गई है। इसके अलावा अब तक दिल्ली में ओमिक्रोन के 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 मामले सामने आ चुके हैं। बता दें कि ओमिक्रोन वैरिएंट के अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मामले सामने आ चुके हैं।

jagran

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि उसकी तरफ से 10 चिन्हित राज्यों में बहु-विषयक केंद्रीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। इनमें वो राज्‍य शामिल हैं जहां ओमिक्रोन और कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

ओमिक्रोन से अलग कोरोना के मामलों की बात करें तो स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान कोरोना संक्रमण के 6,650 नए मामले भी सामने आए हैं और 374 लोगों की मौत हुई है। इनमें 323 मौतें अकेले केरल और 17 महाराष्ट्र से हैं। इसके साथ ही सक्रिय मामलों में 775 की गिरावट दर्ज की गई है। वर्तमान में यदि ए‍क्टिव मामलों की बात करें तो इनकी संख्‍या अब 77,516 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.22 प्रतिशत है।

बालीवुड अभिनेत्री करीना कपूर जो कि 13 दिसंबर को कोविड-19 पाजीटिव पाई गई थीं अब इससे ठीक हो चुकी हैं। इसकी जानकारी करीना ने खुद इंस्टाग्राम पर दी है। इसमें उन्‍होंने लिखा है कि उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

गौरतलब है कि केंद्र और राज्‍य सरकारें कोरोना के नए खतरे के मद्देनजर टीकाकरण का दायरा बढ़ाने में लगी हुई हैं। केंद्र के आंकड़े बताते हैं कि देश में अब तक 141.02 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 83.60 करोड़ पहली और 57.41 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं। 

Back to top button