इस तरह बनाये नारियल की खीर

त्योहारों का सीजन आरम्भ हो चुका है। वहीं दो दिन पश्चात् दिवाली है। वहीं दिवाली से पहले धनतेरस मनाई जाती है। वहीं धनतेरस का ये पक्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस अनुसार आज धनतेरस है। इस दिन कुछ नया क्रय करने की प्रथा है। विशेष रूप से पीतल एवं चांदी के बर्तन क्रय करने की परम्परा है। प्रथा है कि इस दिन जो कुछ भी क्रय किया जाता है उसमें फायदा होता है। वहीं इस दिन घरों में मीठाई भी बनाई जाती है। ऐसे में आप इस त्योहारों के इस समय में नारियल की खीर बना सकते हैं। चलिए जानते हैं नारियल की खीर बनाने की विधि।

नारियल की खीर बनाने की सामग्री:- 
10 गुलाब की पत्तियां, 100 ग्राम चावल, 3 टिन नारियल का दूध, 1 टिन कंडेंस्ड दूध, 200 ग्राम खोया, एक चम्मच रहा रंग, 100 ग्राम पिस्ता, 50 ग्राम अखरोट, 3 केले, 10 बूंद गुलाब जल, एक चम्मच सौंफ पाउडर, एक किलोग्राम इलायची पाउडर, एक चम्मच इलायची पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, 6 चांदी का वर्क, 3 चम्मच शहद, आधा ग्राम नारियल क्रीम, 100 ग्राम कोपरा।

नारियल की खीर बनाने की विधि:- 
नारियल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को 15 मिनट पूर्व ही भिगोकर अलग रख दें। इसके पश्चात् अब नारियल दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी, खोया, दालचीनी, इलायची, तथा सौंफ पाउडर एक साथ डालकर तेज आंच पर सभी चींजो को उबाल लें। तत्पश्चात, जब दूध अच्छे से पक जाए तो उसमें चावल मिलाकर पकाएं। इसके पश्चात् इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक पैन में घी और चीनी के साथ शहद, पिस्ता, अखरोट एवं केले डालकर ऊपर से एक चम्मच घी दाल दें। वहीं एक बाउल में पिस्ता के साथ हरा कलर मिलाकर प्लेट को सजाने के लिए इसका उपयोग करें। इसके पश्चात् अब खीर को एक प्लेट में रखकर उसके ऊपर पिस्ता एवं चांदी का वर्क लगाएं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + nineteen =

Back to top button