बालों की इन समस्याओं को दूर करता है नारियल तेल

बाल झड़ना, ड्राई स्‍कैल्‍प और पतले बाल आज एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोकने में सबसे प्रभावी माना जाता है। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, उनमें से कुछ तनाव, दवाएं, पोषण असंतुलन, तेजी से वजन घटाना और हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। नारियल के तेल में आपके बालों को गिरने से बचाने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है। अधिक गर्मी और नमीं वाले वातारण से हमारे बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है। चूंकि नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह स्कैल्प का बेहतर तरीके से ख्याल रखने और इसे तमाम समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। लेकिन क्या कभी आपने नारियल तेल के साथ नींबू को मिक्स करके बालों में लगाया है। अगर नहीं तो आज हम आपको इन दोनों के मिश्रण को बालों में लगाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है…

खुजली और पपड़ी जमने की दिक्कत से निजात

नारियल तेल और नींबू के मिश्रण के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की वजह से सिर में होने वाली खुजली और पपड़ी जमने की परेशानी से निजात पा सकते है। इसको लगाने से स्कैल्प का रूखापन भी दूर होता है।

बालों का झड़ना रोके बढाए ग्रोथ

नारियल तेल और नींबू का मिश्रण बालों में लगाने से बालों का झड़ना काफी हद तक रोका जा सकता है, साथ ही इस मिश्रण को लगाने से बालों की ग्रोथ भी होती है।

रूखापन दूर करके बालों की चमक को बढ़ाते हैं

नारियल तेल और नींबू का मिश्रण रूखापन दूर कर बालों में चमक लाता है। नारियल तेल और नींबू दोनों ही चीजों में एसिडिक प्रभाव होता है जिसकी वजह से बालों की चमक बढ़ने में मदद मिलती है।

बालों को बनाएं मजबूत

बालों में मजबूती न होने की वजह से बाल बीच से टूटने भी लगते हैं। इस दिक्कत से बचने के लिए भी आप नींबू और नारियल के तेल का मिश्रण बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को सफेद होने से रोकता है

बालों का उम्र से पहले सफेद होना आज सबसे बड़ी परेशानी है। बालों को असमय सफेद होने से रोकने के लिए नारियल तेल और नींबू का मिश्रण लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल के तेल में बालों की प्राकृतिक रंगत को बढ़ावा देने का गुण होता है और नींबू में बालों को रंगने का गुण मौजूद होता है। दोनों मिलकर बालों को असमय सफेद होने से रोकते हैं।

लगाने का तरीका

पांच चम्मच नारियल तेल को गुनगुना कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा और बालों में अच्छी तरह से लगाएं। लगभग दस मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और आधा घंटे के लिए ऐसे ही बालों में लगा छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

नारियल और ऑलिव ऑयल

इसके अलावा आप नारियल के तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर भी लगा सकते है। ये दोनों ऑयल आपके बालों की ड्राईनेस, सॉफ्टनेस और बेजान बालों से छुटकारा दिलाते हैं। नारियल के तेल और ऑलिव ऑयल को मिक्‍स कर लें। अब इसे गर्म करें। अब इससे अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मालिश करें। अब गर्म पानी में गिले तौलिए से बालों को हीट दें। इसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें।

नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल में जरा सा कपूर मिलाकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

नारियल तेल नैचुरल है, यह किफायती है, आसानी से मिल जाते हैं और बालों की कई समस्याओं के समाधान में कारगर है। ऐसे में अनावश्यक महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के स्थान पर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे न केवल हमारे बालों को फायदा पहुंचेगा बल्कि पैसे की भी बचत होगी और पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button