विश्वकर्मा जयंती पर सीएम योगी ने, 21 हजार प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट वितरित किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत 21 हजार प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट वितरित किया। लोकभवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण भी वितरित किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज विश्वकर्मा दिवस एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर एक पखवाड़े का विकासोत्सव कार्यक्रम भी शुरु किया। लोकभवन में इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह कार्यक्रम सभी 75 जनपदों मे आयोजित किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अगले तीन माह में 75 हजार और हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण व टूल किट प्रदान किये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 100 करोड़ रुपये की टूल किट वितरित की जा चुकी हैं। योगी ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और एक जिला एक उत्पाद योजना का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश में न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़े, बल्कि बेरोजगारी दर वर्ष 2016 की तुलना में घटी है

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। पीएम मोदी राष्ट्र सेवा के 20 वर्ष छह अक्टूबर को पूरा कर रहे हैं। छह अक्टूबर को पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से प्रदेश और देश सेवा की शुरुआत की थी। प्रदेश में 20 दिन तक लगातार विकासोत्सव की श्रंखला के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार वर्ष 2018 से विश्वकर्मा श्रम सम्मान की योजना शुरु की। कोरोना काल में कारीगरों, व्यवसायियों और हुनरमंदों ने बेहतर कार्य कर नयी मिशाल पेश की। अब तक 68412 लोगों को प्रशिक्षित कर टूल किट योजना में 100 करोड़ रुपये की योजना का लाभ दिया गया है। स्किल के क्षेत्र में बहनें भी पीछे नहीं हैं। सिलाई-कढाई में बहनें आगे बढेंगी तो यूपी रेडीमेड गारमेन्ट का हब बनेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल से इन्द्र भगवान लगातार बारिश कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कारीगरों को अनेक लाभाकारी योजनाओं का लाभ देने की लगातार बारिश कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर राज्य सरकार ने यहीं से आज ही विकासोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की है। हमने अगले तीन माह में 75000 कारीगरों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य तय किया है। सभी कारीगर देश की धरोहर हैं उनका सम्मान बढाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन जैसा नास्तिक हमारे देश को गणेश- लक्ष्मी की बिना शक्ल सूरत की मूर्तियां देता था। हमने सभी कारीगरों का उत्साह बढ़ाया अब देखिए कितनी बेहतर गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां बाजार में हैं।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री का आज जन्मदिन है। उन्होंने 20 वर्ष गुजरात की सेवा कर बेहतर प्रदेश बनाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के पास भी विकास का आॢथक माडल है। पीएम मोदी के माडल को देश में सबसे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लागू किया। इसका असर दिखा। ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लागू होने से 68412 लोगो ने स्किल ट्रेनिंग ली है। उसमें 11000 लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। हलवाई ट्रेड से देवांश दत्त शुक्ला को 50000 तथा दर्जी ट्रेड से कुलदीप, मनीषा यादव, वंदना यादव, नगमा, प्रिया विश्वकर्मा तथा रीता मौर्या को दस-दस हजार रुपये की मुद्रा योजना का लाभ दिया गया।

 

Back to top button