कानपुर : CM योगी ने ट्रैफिक सिग्नल तो़ड़ने वाले बाइक सवार लोगों का किया चालान

कानपुर । कानपुर का नाम बुरे की जगह अच्छे में नाम आना चाहिए जैसे प्रदूुषण के नाम से विश्व पटल पर बदनामी हुई। नियमों को पालन करने में यदि टेक्नालाजी जुड़ जाए तो व्यवस्था बेहतर हो जाती है। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर में यातायात भवन में एकीकृत यातायात प्रणाली (आइटीएमएस) के उद्धाटन के दौरान कही। मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ ने कहा कि धूल-धुआं और जाम नहीं बल्कि शहर में बढ़ने वाली सुविधाएं यानी अच्छाइयां कानपुर की पहचान बनेंगी।कानपुर : CM योगी ने ट्रैफिक सिग्नल तो़ड़ने वाले बाइक सवार लोगों का किया चालान

इसकी शुरुअात इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (अाईटीएमएस) के साथ शुरू हो गई है। सीएम ने मंगलवार को हाईटेक अाईटीएमएस केंद्र का उद्घाटन करने के साथ ही पहले दिन बड़े चौराहे पर रेड लाइट जंप करने वाले बाइक सवार शाहिद का पहला चालान किया। साथ ही जनता से अपील की कि शहर का ट्रैफिक व्यवस्थित रखने में पुलिस के साथ-साथ अापका भी दायित्व है। ट्रैफिक नियमों का शत-प्रतिशत पालन करें।

मुख्यमंत्री ने अाईटीएमएस सेंटर के उद्घाटन के दौरान जनता को संदेश दिया कि अभी तक प्रदूषण की वजह से कानपुर बदनाम था। शहर के प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण अनियंत्रित ट्रैफिक सिस्टम था। इस अाधुनिक सेवा से कानपुर का ट्रैफिक भी नियंत्रित होगा अौर लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी। ट्रैफिक नियंत्रित होने से श्रम अौर रुपये की बरबादी रुकेगी। जाम लगने से जनता का श्रम, रुपया बरबाद होता है। जाम में लोगों के फंसने से ईधन की बरबादी होती है अौर शहर का प्रदूषण बढ़ता है।

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में जितनी पुलिस की जिम्मेदारी बनती है उससे कई अधिक आम जनता का दायित्व है कि वह ट्रैफिक नियमों का शत-प्रतिशत पालन करें। इससे अपनों के साथ दूसरों को भी सहूलियत देंगे। ट्रैफिक का मामला सुरक्षा से जुड़ा है। आप नियमों का पालन करेंगे तो अपनों के साथ दूसरों को भी सुरक्षित करेंगे।

उन्होंने लोगों से खुद की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों को पालन करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने पौधरोपण करने के साथ आइटीएमएस प्रणाली के विषय मे जानकारी ली। वहीं नियम तोड़ने वाले लोगों के ऑनलाइन चालान का प्रिंट निकाला। केडीए वीसी सौम्या अग्रवाल और एसएसपी अखिलेश कुमार ने पूरे प्रोजेक्ट का पॉवर प्वाइंट व ऑनलाइन प्रजेंटेशन दिया। 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शिवपाल यादव का बड़ा बयान: कहा- मैं एजेंट नहीं हूं, BJP को खत्म करने के लिए बनाया मोर्चा

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के मुखिया शिवपाल यादव ने