CM त्रिवेंद्र रावत ने कहा- विकास की सोच लेकर आगे बढ़ रही है सरकार

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार प्रदेश के सुदुरवर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयासरत है। सरकार सबका साथ सबका विकास की सोच को लेकर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वरोजगार क्षेत्र में भी योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। CM त्रिवेंद्र रावत ने कहा- विकास की सोच लेकर आगे बढ़ रही है सरकार

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा विरोध की राजनीति की है। कांग्रेस देश की आजादी के लिए बनी थी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। 

स्पीड गवर्नर मामले में उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के छुआछूत व समरसता के सिद्धांत के अनुरूप स्वच्छता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। 

सरकार की नीतियों पर चर्चा करें अभाविप कार्यकर्ता

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए अभाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील आंबेकर ने कहा कि अभाविप के कार्यकर्ताओं को प्रदेश सरकार की नीतियों पर चर्चा करनी चाहिए। पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड में इसके संरक्षण के लिए भी संगठन को आगे आना चाहिए। 

अभाविप की ओर से सर्वे चौक स्थित आइआरडीटी सभागार में आयोजित छात्र संघ सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि सुनील आंबेकर ने कहा कि विश्व में अभाविप की पहचान बन रही है। कहा कि आइआइटी व एनआइटी के छात्र भी अभाविप की विचारधारा से जुड़ रहे हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश में छात्र संगठन का उदाहरण देते हुए बताया कि नर्मदा बचाओ अभियान को छात्र संगठन ने शुरू किया। 

संगठन ने नर्मदा के उद्गम से लेकर समुद्र में मिलने तक पूरे इतिहास का अध्ययन किया। जिसके बाद सरकार ने नर्मदा के 90 घाटों का जीर्णोद्धार किया। इसी प्रकार उत्तराखंड में छात्र संगठन को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। 

उन्होंने राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में अभाविप के विजयी 52 अध्यक्ष, 32 उपाध्यक्ष, 28 महासचिव, 34 कोषाध्यक्ष, 33 विवि प्रतिनिधि, छह छात्रा प्रतिनिधि कुल 218 पदाधिकारियों को सम्मानित किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समाजसेवी अशोक विंडलास ने कहा कि अभाविप न केवल छात्र राजनीति में सक्रिय है, बल्कि सामाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़कर भाग लेती है। समारोह के विशिष्ट अतिथि अभाविप के सह संगठन मंत्री श्रीनिवास ने कहा कि उत्तराखंड में अभाविप बेहतर कार्य कर रही है। 

इस मौके पर प्रदेश प्रभारी प्रदीप शेखावत, विभाग संयोजक मनीष रावत, जिला संयोजक हिमांशु कुमार, डीएवी छात्र संघ अध्यक्ष जितेंद्र सिंह बिष्ट, डीबीएस छात्र संघ अध्यक्ष मनबीर सिंह नेगी, शुभम सिमल्टी, राहुल लारा, जीतेंद्र कुमार, तृप्ति बलूनी आदि मौजूद रहे। 

सामान्य डिग्री कोर्स में सेमेस्टर का विरोध 

अभाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि सामान्य डिग्री कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम का संगठन पुरजोर विरोध करेगा। पत्रकारों से बातचीत करते हुए सुनील आंबेकर ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार स्नातकोत्तर एवं प्रोफेशनल कोर्सो में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर सकती है, लेकिन सामान्य विषयों से स्नातक करने वाले छात्र-छात्राओं पर सेमेस्टर सिस्टम थोपना उचित नहीं है। इसका डिग्री कॉलेज के शिक्षक व छात्र सभी विरोध कर रहे हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button