कैबिनेट की बैठक के ल‍िए वाल्मीकिनगर पहुंचे CM नीतीश कुमार, क‍िया नौका विहार का शुभारंभ

नीतीश सरकार की कैबिनेट की बैठक के ल‍िए वाल्मीकिनगर पहुंचे। नौका विहार का क‍िया शुभारंभ। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के इस खूबसूरत कस्बे में बैठक को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पुख्ता तैयारी की गई है। वाल्मीकिनगर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी ने गश्त बढ़ा दी है। बैठक में बगहा पुलिस जिले को राजस्व जिले का दर्जा दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को पटना से हवाई मार्ग से बगहा पहुंचे। कैबिनेट बैठक में शामिल होने से पूर्व ईको पार्क भी गए। सभागार परिसर में ही सचिव रैंक के पदाधिकारियों के लिए वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है। इसके साथ ही वीटीआर में पर्यटकों के लिए सुविधाओं के विस्तार की दिशा में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं।

 

सीएम के साथ मंत्रियों ने किया नौकाविहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- 57 वर्ष से मृत पड़ी त्रिवेणी नहर को जीवन मिली है। करीब 3 किलोमीटर में मृत पड़ी नहर को नौकाविहार के विकसित किया गया है। वे मंगलवार को नौका विहार का शुभारंभ करने के बाद जानकारी दे रहे थे। सीएम के साथ कई मंत्री व अधिकारी नौकायन आनंद लिए। जल जीवन हरियाली परियोजना से विकसित नौकायन के लिए फिलहाल पांच नावों की व्यवस्था की गई है। यहां पर्यटक भी नौकायन कर सकते हैं। नौकायन की व्यवस्था की देखरेख वन विभाग की ओर से किया जाएगा। पर्यटकों की डिमांड पर नावों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। नौकायन से एक दर्जन परिवारों को आजीविका मिली है। कुल 12 नाविक इस परियोजना में लगाए गये हैं। 25- 30 रुपये एक पर्यटक से किराया लेकर नौकायन कराएंगे।

jagran

पहुंचे मंत्री जीवेश मिश्रा, बोले पश्चिम चंपारण को मिलेगा सरप्राइज

कैबिनेट की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे जीवेश मिश्रा, शाहनवाज हुसैन समेत एक दर्जन मंत्री। जिला प्रशासन की ओर से मंत्रियों का क‍िया स्वागत किया स्‍वागत। मंत्री ने कहा कैबिनेट की बैठक उपलब्धियों को लेकर ही होती है। यह बैठक हुई पश्चिम चंपारण समेत बिहार के लिए उपलब्धियों से भरा होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मंत्री परिषद की बैठक होने दीजिए पश्चिम चंपारण जिले को सरप्राइज मिलेगा। वाहिनी शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मंत्री परिषद की बैठक इस जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। वाल्मीकि नगर को पर्यटन के रूप में बिहार भी नहीं पूरे देश में गौरव प्राप्त होगा।

कैबिनेट बैठक से पूर्व भड़के लौरिया विधायक

कैबिनेट की बैठक के लिए बनाए गए सभा स्थल के गेट पर प्रवेश में के दौरान और व्यवस्था को लेकर लौरिया के विधायक एवं पूर्व मंत्री विनय बिहारी भड़क गए। उनकी नाराजगी के दौरान मौके पर प्रतिनियुक्त अधिकारियों के बेचैनी बढ़ गई। करीब 10 मिनट के मान मनौव्वल के बाद विधायक माने। बता दें क‍ि वाल्मीकिनगर में कैबिनेट की बैठक को लेकर सिर्फ मंत्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। प्रवेश नहीं दिए जाने पर लौरिया के भाजपा विधायक विनय बिहारी नाराज हो गए।

 

jagran

बोटिंग प्वाइंट का कर सकते उद्घाटन 

मुख्यमंत्री बैठक की समाप्ति के बाद मंत्रियों संग जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत त्रिवेणी नहर में विकसित किए गए बोट‍िंग प्वाइंट का जायजा लेने पहुंच सकते हैं। वे इसका उद्घाटन भी कर सकते हैं। इसकी पूरी तैयारी की गई है। फिर बहुद्देशीय हाल और 102 कमरों के अतिथिगृह के लिए चिह्नित 25 एकड़ भूमि का अवलोकन करेंगे। बैठक के बाद अधिकांश मंत्री पटना के लिए निकल जाएंगे, लेकिन सीएम वन विभाग के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। वे बुधवार की सुबह मोतिहारी जाने से पहले ईको पार्क और कौलेश्वर धाम जा सकते हैं। उनके आने को ध्यान में रखकर तैयारी की गई है। जंगली रास्तों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

मंत्री पहुंचे बेतिया

बैठक में भाग लेने के लिए पशु एवं संसाधन विभाग मंत्री मुकेश सहनी, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, सहकारिता मंत्री सुभाष स‍ि‍ंह , पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, श्रम संसाधन एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार, भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार, गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद कुमार, जल संसाधन सूचना व जनसंपर्क विभाग मंत्री संजय कुमार झा व पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार स‍ि‍ंह जिला मुख्यालय बेतिया पहुंच चुके हैं।

पटना से पहुंचे रसोइये 

भोजन बनाने के लिए पटना से दो दर्जन रसोइये वाल्मीकिनगर बुलाए गए हैं। 400 वीआइपी के भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए तीन सदस्यीय चिकित्सकों की टीम को तैनात किया गया है। नाश्ते में दही-चूड़ा रहेगा। आनंदी धान का भूंजा भी रहेगा। मंत्रियों समेत आला अधिकारियों के भोजन की व्यवस्था वन सभागार परिसर में रहेगी। रसोइया संतोष कुमार ने बताया कि 400 लोगों के लिए शाकाहारी व मांसाहारी भोजन का प्रबंध रहेगा।

Back to top button