चीन के स्वास्थ्य आयोग ने किया अलर्ट, कोरोना के बाद मिला ये दूसरा वायरस

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को कहा कि पूर्वी चीनी प्रांत जिआंगसु में एक विशेष बर्ड फ्लू के स्‍ट्रेन से मानव संक्रमण का पहला मामला सामने आया है।

एनएचसी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में एच10एन3 स्ट्रेन से मानव संक्रमण के मामले की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि 41 साल की उम्र के एक पुरुष और प्रांत के पूर्वी हिस्से के एक शहर झेनजियांग में रहने वाले इस मामले का पता पोल्ट्री से चला है।

एनएचसी ने आश्वासन दिया कि इसके बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा बहुत कम था, हालांकि दुनिया में पहले एच10एन3 के मानव संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने पिछले हफ्ते मरीज के रक्त के नमूने पर एक जीनोम अनुक्रम किया और पुष्टि की कि यह एच10एन3 स्‍ट्रेन था।

स्थानीय अधिकारियों ने मरीज के संपर्कों का पता लगाया है और उन्हें चिकित्सकीय निगरानी में रखा है।

NHC के बयान में कहा गया है कि विशेषज्ञों ने आकलन किया कि वायरस के पूर्ण आनुवंशिक विश्लेषण से पता चला है कि H10N3 वायरस एक पक्षी मूल का था।

विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि क्षेत्र के लोगों को बीमार या मृत मुर्गे के संपर्क से बचना चाहिए और जीवित पक्षियों के सीधे संपर्क से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

एनएचसी ने सलाह दी कि लोगों को खाद्य स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए, आत्म-सुरक्षा जागरूकता में सुधार करना चाहिए, बुखार और श्वसन संबंधी लक्षणों की जांच करनी चाहिए।

फरवरी में, चीन ने पूर्वी प्रांत जिआंगसु के तटीय शहर लियानयुंगंग में एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा के फैलने की सूचना दी। शहर के एक क्षेत्र में जंगली पक्षियों के बीच अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा का पता चला था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रकोप पर सूचना देते हुए कहा, “H5N8 इन्फ्लुएंजा ए वायरस (बर्ड फ्लू वायरस के रूप में भी जाना जाता है) का एक उपप्रकार है। जबकि H5N8 केवल मनुष्यों के लिए कम जोखिम प्रस्तुत करता है, यह जंगली पक्षियों और मुर्गे के लिए अत्यधिक घातक है।”

अप्रैल में, पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत के एक शहर शेनयांग में जंगली पक्षियों में अत्यधिक रोगजनक H5N6 एवियन फ्लू पाया गया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button