पाकिस्तान को 25 J-10C लड़ाकू जेट की आपूर्ति करेगा चीन….

पाकिस्तान: कुछ हफ़्तों के भीतर, चीन पाकिस्तान को कथित तौर पर 25 J-10C लड़ाकू जेट की आपूर्ति करेगा, जिससे उसके हवाई क्षेत्र की रक्षा करने के लिए देश की सैन्य क्षमता को बल मिलेगा। यूके फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, लड़ाकू विमानों के पहले बैच का परीक्षण चीन के चेंगदू में किया जा रहा है, जहां इसकी निर्माता चेंगदू एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन स्थित है।

एक चीनी सैन्य प्रकाशन के लिए काम कर रहे एक पत्रकार ने बताया, “एक बार जब पाकिस्तान वायु सेना के पायलटों और तकनीशियनों ने विमान का परिचय पूरा कर लिया है, तो उन्हें पाकिस्तान ले जाया जाएगा।” रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद में वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि जेट की डिलीवरी महीने के अंत से पहले कर दी जाएगी। पाकिस्तान वायु सेना (PAF) के निशान वाले J-10C लड़ाकू विमान की तस्वीरें हाल ही में सोशल मीडिया पर सामने आईं और समाचार स्रोतों द्वारा व्यापक रूप से साझा की गईं।

तस्वीरें, जो पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर पहली बार साझा की गई थीं, दो जे -10 सी को एक अज्ञात साइट पर परीक्षण उड़ानें दिखाती हैं, जो चीन के घरेलू स्तर पर निर्मित डब्ल्यूएस -10 बी ताइहांग टर्बोफैन इंजन से बाहर हैं। “अगर सच है, तो यह पहली बार हो सकता है कि चीन ने जे -10 श्रृंखला लड़ाकू और डब्ल्यूएस -10 श्रृंखला इंजन दोनों का निर्यात किया है,” विशेषज्ञों ने कहा।

चीनी विश्लेषकों ने दोनों देशों के बीच हालिया रक्षा सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा है कि पाकिस्तान की युद्ध क्षमताओं में सुधार, चीन के विमानन उपकरणों के विपणन और उनके क्षेत्रीय सुरक्षा हितों पर प्रतिक्रिया के मामले में उनके लिए यह कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

Back to top button