भारतीय सरहद के अंदर घुसपैठ की कोशिश न करे चीन: CM कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सरहद पर बढ़ते तनाव का कूटनीतिक तौर पर हल निकालने की वकालत की है। इसके साथ ही चीन को चेतावनी दी कि वह भारतीय सरहद के अंदर घुसपैठ की कोशिश न करे। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की धमकी के बावजूद भारत पीछे नहीं हटेगा।

मुख्यमंत्री ने चीन को भारत को हलके में न लेने की चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘हालांकि हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन हम चीन की धक्केशाही को भी बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह 1962 नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि अगर चीन ने ऐसा व्यवहार बंद न किया तो उसे इसकी भारी कीमत भुगतनी पड़ेगी।

अपने फेसबुक लाइव सेशन में कोलकाता के एक निवासी के सवाल के जवाब में कैप्टन ने कहा, ‘‘भारतीय सेना करारा जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है और चीन को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए।’’

उन्होंने चीन को अपने ढंग बदलने और भारत के साथ बातचीत करके सारा मामला निपटाने की अपील करते हुए कहा, ‘‘हम किसी देश के खिलाफ लड़ाई नहीं चाहते और स्थिति में सुधार चाहते हैं लेकिन अगर वह इसी तरह व्यवहार करते रहे तो हमारे पास कोई और चारा नहीं बचेगा।’’

कैप्टन ने कहा कि चीन सरहद के साथ अपनी तरफ कोई भी इमारती ढांचा बनाने से भारत को नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा, ‘‘चीनी लोग हमारी कोई बात नहीं सुनते, जब हम अक्साई चिन में उनकी तरफ से हमारे इलाके में सड़कें बनाने पर ऐतराज करते हैं। लेकिन अब जब हम अपने इलाके में एक सड़क बना रहे हैं तो वह उत्तेजक हो गए हैं।’’

मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान को भी सख्त चेतावनी दी। कहा कि पाक ड्रोनों और अन्य तरीके से हथियार और नशे को भेजकर पंजाब व देश के अन्य हिस्सों में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले महीनों में 32 अतिवादी मोड्यूलों का पर्दाफाश किया और 200 से अधिक हथियार जब्त किए ।

सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब में लोगों को भड़काने और गड़बड़ी पैदा करने कोशिशों पर कैप्टन ने कहा कि वह किसी भी विदेशी तत्व को पंजाब की शांति भंग करने की आज्ञा नहीं देंगे।

उन्होंने पन्नू को चेतावनी दी कि अगर उसने राज्य को अस्थिर करने की कोशिशें बंद नहीं की तो गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। इस बात पर जोर देते हुए कि पन्नू जैसे लोगों से कैसे निपटना है, वह अच्छी तरह जानते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर उसमें हिम्मत है तो वह पंजाब में दाख़िल होकर दिखाए। कैप्टन ने कहा कि राज्य पन्नू और उसके प्रतिबंधित संगठन से किसी भी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button