चीन है बेहद खफा, इस देश के राजदूत पर किया हमला, भारत को भी दी धमकी

बीजिंग: चीन की विस्तारवादी नीतियों से भारत, अमेरिका और ताइवान तीनों ही देश बेहद खफा हैं। चीन को सबक सिखाने के लिए जो भी जरूरी कदम है, उसे ये तीनों देश अपने-अपने स्तर से उठा रहे हैं। समुद्र में चीन के बढ़ते दखल से अमेरिका पूरी तरह से तिलमिलाया हुआ है।

उसने चीन को बर्बाद करने की धमकी तक दे डाली है। सीमा विवाद के मसले पर भारत ने पहले ही चीन को चेतावनी दे रखी है कि अगर उसकी तरफ से किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ी की गई तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा।

अब खबर ये आ रही है कि ताइवान और चीन के राजदूत के बीच हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच टकराव और भी ज्यादा बढ़ गया है। ताइवान ने आरोप लगाया है कि फिजी में उसके ‘नेशनल डे’ के इवेंट में दोनों राजदूतों की लड़ाई हुई।

जिसमें उसके राजदूत को बुरी तरह से छोटे आई हैं। ताइवान का कहना है कि चीनी राजदूत उसके नेशनल डे के इवेंट में शामिल मेहमानों की तस्वीरें खींच रहे थे।

इस दौरान चीन ने भारतीय मीडिया को भी धमकी दी थी कि वो ताइवान के नेशनल डे को सेलिब्रेट ना करे। क्योंकि ताइवान वन नेशन, टू स्टेट के तहत चीन का हिस्सा है।

उधर ताइवान के बाद चीन की तरफ से भी आरोप लगाया जा रहा है कि उसके अधिकारी को भी इस मारपीट के दौरान चोटें आई हैं और फिजी पुलिस से इस मामले की जांच करने के लिए कहा गया है।

इस पूरे मसले पर ताइवान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जोन ओउ का ताजा बयान सामने आया है, जिसमें ये कहा गया है कि हम फिजी में चीनी दूतावास की हरकत की कड़ी निंदा करते हैं। चीनी दूतावास ने नियमों का उल्लंघन किया और सामान्य आचार संहिता का भी पालन नहीं किया है।

जबकि चीन ने जो बयान दिया है, वो ठीक इसके विपरीत है। फिजी में चीनी दूतावास की तरफ से कहा गया है कि उसके अधिकारी कार्यक्रम स्थल के बाहर पब्लिक एरिया में ‘ऑफिशल ड्यूटी’ कर रहे थे। चीन ने ताइवान के अधिकारियों पर उकसावे वाली कार्रवाई का आरोप लगाया है और कहा कि झड़प में एक चीनी राजदूत जख्मी हुआ है।

क्या है ये नया विवाद

प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 अक्टूबर को फिजी में ताइवान के वाणिज्यिक कार्यालय ने ग्रैन्ड पैसिफिक होटल में 100 मेहमानों को एक कार्यक्रम में बुलाया गया था।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीनी अधिकारी ने इवेंट में तस्वीरें लेना शुरू कर दिया और कार्यक्रम में आए मेहमानों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की।

ताइवान के राजदूत ने चीन के अधिकारी को वहां से जाने के लिए कहा तो हाथापाई शुरू हो गई। ताइवान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस झड़प में उनके राजदूत को सिर में चोटें आई और उन्हें अस्पताल में एडमिट कराना पड़ा।

Back to top button