चीन में एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा हैं कोरोना, सख्त हुआ लॉकडाउन

चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के बढ़त मामलों ने दुनिया को चिंता में डाल दिया है। चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गुआंगदोंग के शहरों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को और सख्त कर दिया गया है। गुआंगदोंग के शहरों ने अपने कंपाउंट और सड़कों को बंद कर दिया है और दूसरे देशों से चीन की यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों के लिए नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए ये सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

इससे पहले चीन ने कोरोना संक्रमण ब़़ढने पर अपने दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग में सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है। प्रांत से बाहर जाने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। नए मामले ब़़ढने पर यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि 1 जून के लिए चीन के स्थानीय रूप से पुष्टि की गई मुख्य भूमि के सभी 10 मामले, प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में सात और पास के फोशान शहर में 

चीन से ही दिसंबर, 2019 में कोरोना महामारी शुरू हुई थी। गुआंगदोंग की प्रांतीय राजधानी ग्वांगझोऊ में ब़़डे पैमाने पर लोगों की जांच की जा रही है। डेढ़ करोड़ की आबादी वाले इस शहर के एक हिस्से में शनिवार से लॉकडाउन है। चीन में अब तक कोरोना के कुल 91 हजार से अधिक मामले पाए गए हैं और 4,636 लोगों की जान गइ है।

Back to top button