चीन को एक और बार मिली कोरोना वैक्सीन बनाने में कामयाबी, बताया- सुरक्षित और असरदार

चीन ने एक और कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) ने रविवार को जानकारी दी है कि इंसानों पर किए गए टेस्ट के शुरुआती रिजल्ट आ गए हैं. कंपनी ने कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान ये वैक्सीन सुरक्षित और असरदार दिखी.

Loading...
A lab technician extracts a portion of a COVID-19 vaccine candidate during testing at the Chula Vaccine Research Center, run by Chulalongkorn University in Bangkok, Thailand, Monday, May 25, 2020. Researchers in Thailand claim to have promising results with the vaccination on mice, and have begun testing on monkeys. (AP Photo/Sakchai Lalit)

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की ओर से तैयार की गई ये दूसरी कोरोना वैक्सीन है. कंपनी के बीजिंग स्थित यूनिट में नई वैक्सीन को तैयार किया गया है. इससे पहले कंपनी ने वुहान के यूनिट में एक अन्य वैक्सीन तैयार की थी.

CNBG ने चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर जानकारी दी है कि क्लिनिकल ट्रायल के फेज 1/2 में 1120 स्वस्थ लोगों को ये वैक्सीन दी गई थी. जिन लोगों को वैक्सीन दी गई, उन सभी लोगों में उच्च मात्रा में एंटीबॉडीज पैदा हुई.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी कंपनियों और रिसर्चर्स को अब तक आठ कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट के इंसानी ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है. इस हिसाब से यह भी कहा जा रहा है कि सफल वैक्सीन तैयार करने की दिशा में चीन काफी आगे पहुंच गया है.

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) चीन की सरकारी कंपनी चाइना नेशनल फार्मसूटिकल ग्रुप  (Sinopharm) से मान्यता प्राप्त है. कुछ दिन पहले जून में ही CNBG ने एक और कोरोना वैक्सीन तैयार करने की जानकारी दी थी. वह वैक्सीन वुहान स्थित यूनिट में तैयार की गई थी.

किसी भी वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण में अच्छे रिजल्ट आने के बाद तीसरे चरण में बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी होता है. तीसरे चरण में हजारों लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाती है. तीसरा चरण सफल होने के बाद ही आमलोगों को वैक्सीन मिलती है.

CNBG ने मंगलवार को कहा था कि वह अपनी वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में करेगी. लेकिन कंपनी ने ये साफ नहीं किया है कि कौन सी वैक्सीन UAE में टेस्ट की जाएगी.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *