चीनी दूतावास के बाहर ताइवान का पोस्टर लगाए जाने पर भड़का चीन, कहा- इससे भारत और चीन के संबंध होंगे और खराब

भारत में चीनी दूतावास के बाहर ताइवान के राष्ट्रीय दिवास को पोस्टर लगाए जाने से चीन भड़क उठा है। चीन का सरकारी अखबर ग्लोबला टाइम्स ने पोस्टर लगाए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि यह आग से खेलने जैसा काम है और इससे पहले से खराब चल रहे भारत-चीन संबंध और ज्यादा खराब होंगे।

नई दिल्ली। भारत में चीनी दूतावास के बाहर ताइवान के राष्ट्रीय दिवास को पोस्टर लगाए जाने से चीन भड़क उठा है। चीन का सरकारी अखबर ग्लोबला टाइम्स ने पोस्टर लगाए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि यह आग से खेलने जैसा काम है और इससे पहले से खराब चल रहे भारत-चीन संबंध और ज्यादा खराब होंगे। ग्लोबल टाइम्स ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए लिखा है कि नई दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर ताइवान के राष्ट्रीय दिवस को लेकर सैकड़ों पोस्टर लगाए गए थे। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि यह पोस्टर दिल्ली के बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा द्वारा लगाए गए थे।

बता दें कि हाल ही में चीन ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस मानने को लेकर भारत के अखबरों में दिए गए विज्ञापन पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि भारत को वन चाइना पॉलिसी का ध्यान रखना चाहिए। चीन ने इसलिए नाराजगी जताई क्योंकि वो ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। इसलिए उनसे भारत समेत सभी को नसीहत देता रहता है कि ताइवान को अलग देश न बुलाया जाए।

दरअसल, दिल्ली के दो अखबरों में राष्ट्रीय दिवस से पहले फुल पेज का विज्ञापन जारी किया गया था। इस विज्ञापन में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन की एक छवि दिखाई गई थी और एक नारा दिया गया था ‘ताइवान और भारत प्राकृतिक साझेदार हैं’ था। इसके बाद से ही चीन भड़का हुआ है। ताइवान आज अपना नेशनल डे मना रहा है।

ग्लोबल टाइम्स ने शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के अंतरराष्ट्रीय संबंध संस्थान के हवाले से कहा है कि राष्ट्रवादी बीजेपी ने ताइवान को उकसाने का काम किया है। ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विशेषज्ञ लियू काइयू के हवाले से कहा है कि बीजेपी नेता ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब भारतीय मीडिया ने ताइवान के नेशनल डे का समर्थन किया है। साथी भारतीय विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने भारतीय मीडिया के वन चाइना पॉलिसी का सम्मान नहीं करते हुए अपने विचारों को प्रकाशित करने के अधिकारों का समर्थन किया है।

 

Back to top button