‘रूस और यूक्रेन के बीच शांति का पहल कर सकता है चीन’

यूक्रेन के राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने रविवार को कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि जब कीव अपने शांति फॉर्मूले पर आगे की बैठकें बुलाए तो रूसी सहयोगी चीन उस दौरान बैठक में मौजूद रहे। यरमक से जब पूछा गया कि क्या वलोडिमिर जेलेंस्की चीनी प्रधानमंत्री से भी मिलेंगे जिस पर उन्होंने कहा कि उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति का अंतिम एजेंडा नहीं देखा है।

स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक से पहले यूक्रेन ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में चीन शांति ला सकता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने रविवार को कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि जब कीव अपने शांति फॉर्मूले पर आगे की बैठकें बुलाए तो रूसी सहयोगी चीन उस दौरान बैठक में मौजूद रहे।

यूक्रेन के लिए शांति योजना पर हुई चर्चा

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की पांच दिवसीय 54वीं वार्षिक बैठक सोमवार से यहां शुरू हो रही है। इस बैठक में चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग भी एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यरमक से जब पूछा गया कि क्या वलोडिमिर जेलेंस्की चीनी प्रधानमंत्री से भी मिलेंगे, जिस पर उन्होंने कहा कि उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति का अंतिम एजेंडा नहीं देखा है।

रूस-यूक्रेन और इजरायल-हमास युद्ध होगा चर्चा का प्रमुख बिंदु

मालूम हो कि बैठक की औपचारिक शुरुआत से एक दिन पहले यूक्रेन के लिए शांति योजना पर चर्चा करने के लिए दावोस ने पहली बार 90 देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी की। रूस-यूक्रेन युद्ध भी बैठक में इजरायल-हमास युद्ध के साथ चर्चा का एक प्रमुख बिंदु होगा।

बैठक में 2,800 से अधिक नेता लेंगे हिस्सा

मालूम हो कि विश्व आर्थिक मंच का यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब दुनिया जलवायु परिवर्तन, संघर्षों एवं फेक न्यूज जैसे कई संकटों से जूझ रही है। बैठक के लिए दुनियाभर के 2,800 से अधिक नेता यहां पहुंच रहे हैं। इनमें 60 से अधिक राष्ट्र एवं सरकारों के प्रमुख शामिल हैं।

Back to top button