चेतेश्वर पुजारा ने मुझे दिलाई पाकिस्तानी दिग्गज इंजमाम की याद:

 शनिवार को लंदन के केनिंग्टन ओवल में भारत बनाम इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान जब रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के बीच साझेदारी पनप रही थी और भारत अच्छी स्थिति में लग रहा था तो मेहमान टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई। दरअसल, एक पल के लिए भारतीय प्रशंसक चिंतित रह गए, क्योंकि नान-स्ट्राइकर एंड पर सिंगल के लिए दौड़ते हुए पुजारा चोटिल हो गए और दर्द से कराह उठे।

पुजारा ने तुरंत भारतीय फिजियो को बुलाया और इसकी सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद पुजारा के टखने पर भारी टेप लगा दिया गया। अच्छी बात ये रही कि वे भारत के लिए बल्लेबाजी करते रहे और रन लेते रहे और आगे चलकर कोई असुविधा नहीं हुई। अब पूरे प्रकरण को लेकर इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान माइकल वान को लगता है कि पुजारा में मेरे और पाकिस्तान के महान बल्लेबाज इंजमाम उल हक के समान लक्षण हैं।

वान ने बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल में बात करते हुए कहा, “पुजारा को मैं उनके यार्कशायर के दिनों से थोड़ा सा जानता हूं। वह मेरे जैसे ही हैं और मैं यह नहीं कहूंगा कि क्षेत्ररक्षण उनकी प्राथमिकताओं की सूची में ऊपर है। यह उस टखने में चोट होगी कि अगर उसके मैदान से थोड़ा समय निकालने की कोई संभावना है, तो वह इसे ले लेगा। आस-पास कुछ ऐसे होते हैं जो ऐसा हुआ करते थे, इंजमाम ऐसे ही थे, जो उनका नाम मेरे दिमाग में आता है।”

भारत ने ओवल टेस्ट पर अपनी पकड़ मजबूत की है, क्योंकि दिन के अंत तक भारत ने तीन विकेट खोकर 270 रन बनाए हैं, जिसमें रोहित शर्मा का शतक और चेतेश्वर पुजारा का अर्धशतक शामिल है। इसी के दम पर भारत 171 रनों की बढ़त के साथ मैच में आगे है। पुजारा और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी की। वहीं, वान को लगा कि इंग्लैंड के गेंदबाजों में इरादे और विविधता की थोड़ी कमी है।

Back to top button