केन्‍द्र सरकार ने खोला नौकरी का पिटारा, इन विभागों में निकली बंपर नौकरीयां

केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के ढेरों विभागों में नौकरी के लिए भर्ती की प्रक्रिया जारी है. प्रतियोगी उम्‍मीदवारों को यहां हम ऐसी हर नौकरी के बारे में जानकारी देंगे जिनके लिए आवेदन की डेट अभी बाकी है. यहां जानकारी मिलेगी कि आवेदन के लिए जरूरी शर्तें क्या हैं, जैसे कि निर्धारित शैक्षण‍िक योग्यता, आयुसीमा, आवेदन शुल्क आदि. इन जानकारियों की मदद से उम्मीदवार यह तय कर पाएंगे कि वे किस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और किसके लिए नहीं.

बैंक, शिक्षा, पुलिस, डाक विभाग आदि में भर्ती की प्रक्रिया जारी है. इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को सिर्फ इन पदों पर आवेदन के लिए जरूरी जानकारी देखनी है और तय समय के भीतर आवेदन करना है. 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए कई हजार पद भर्ती के लिए खाली हैं. इन सभी पर आवेदन के लिए अभी समय बाकी है. प्रतियोगी छात्रों को सुझाव है कि वे किसी भी सरकारी नौकरी की अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.

एप्लिकेशन फीस में किसी कैटेगरी के उम्‍मीदवार को कोई छूट नहीं है. आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को 350/- रुपए का शुल्‍क जमा करना होगा. एप्लिकेशन का लिंक 07 दिसंबर से खुलेगा तथा 21 दिसंबर को बंद हो जाएगा. इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अथवा नीचे दिए गए लिंक पर विजिट कर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं तथा पूरी जानकारी देख सकते हैं.

सब-इंस्‍पेक्‍टर के पद पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवार को किसी भी सब्जेक्‍ट से ग्रेजुएट होना जरूरी है जबकि अन्‍य पदों के लिए 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. पदानुसार शैक्षणिक योग्‍यताएं कुछ अलग-अलग भी हैं जिसकी विस्‍तृत जानकारी नोटिफिकेशन में मौजूद है. अधिकतम 40 वर्ष के उम्‍मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आयु की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी.

सब-इंस्‍पेक्‍टर 350 पद
असिस्‍टेंट कंपाइलर 647 पद
फील्ड असिस्‍टेंट II 50 पद
फील्ड सुपरवाइज़र 50 पद
असिस्‍टेंट स्टोर कीपर 50 पद
डिपो असिस्‍टेंट 300 पद
Class IV 550 पद

जम्‍मू कश्‍मीर सर्विस सेलेक्‍शन बोर्ड ने 12वीं पास और ग्रेजुएट्स की 1,997 अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें सब-इंस्‍पेक्‍टर, डिपो असिस्‍टेंट, असिस्‍टेंट कंपाइलर तथा अन्‍य पद शामिल हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 07 दिसंबर से शुरू होगी. उम्‍मीदवार पूरी जानकारी के लिए jkssb.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन एप्लिकेशन और फीस जमा करने की लास्‍ट डेट 21 दिसंबर 2020 है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button