सीबीएसई ने जारी की सहायक सचिव परीक्षा के उत्तरकुंजी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 3, 10 और 11 अगस्त 2024 को आयोजित भर्ती परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए OMR उत्तर पुस्तिका और उत्तर कुंजी जारी कर दी है।  जिन उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी में कोई विसंगति मिलती है, उनके पास 17 अगस्त से 20 अगस्त के बीच रात 11:59 बजे चुनौती देने का अवसर है।

CBSE भर्ती परीक्षा 2024 OMR उत्तर पुस्तिका अपडेट: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 3, 10 और 11 अगस्त 2024 को आयोजित भर्ती परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए OMR उत्तर पुस्तिका और उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इन दस्तावेजों को आधिकारिक CBSE वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी में कोई विसंगति मिलती है, उनके पास 17 अगस्त से 20 अगस्त के बीच इसे चुनौती देने का अवसर है, जिसकी समय सीमा अंतिम दिन रात 11:59 बजे निर्धारित की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि कोई चुनौती सफल होती है और विषय विशेषज्ञों द्वारा त्रुटि की पुष्टि की जाती है, तो शुल्क मूल भुगतान विधि में वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, सीबीएसई का चुनौतियों पर निर्णय अंतिम होगा, इस मामले पर कोई और संचार नहीं होगा।

गैर-वापसी योग्य शुल्क
चुनौती दायर करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 1,000 रुपये (क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से) का गैर-वापसी योग्य शुल्क देना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ईमेल, पोस्ट या व्यक्तिगत रूप से किसी अन्य तरीके से प्रस्तुत चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

परीक्षा का विवरण
जबकि भर्ती परीक्षा (ओएमआर शीट का उपयोग करके ऑफ़लाइन मोड में आयोजित) 118 पदों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें सहायक सचिव (शैक्षणिक, प्रशिक्षण और कौशल शिक्षा) जैसी भूमिकाएं, साथ ही ग्रुप ए, बी और सी में विभिन्न प्रशासनिक पद शामिल है।

आधिकारिक अधिसूचना
“सभी उम्मीदवार जो 03/08/2024, 10/08/2024 और 11/08/2024 को आयोजित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि उनकी ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर कुंजी की स्कैन की गई छवियां वेबसाइट https://cbse.gov.in पर 17/08/2024 को अपलोड की गई हैं। उम्मीदवार उपरोक्त वेबसाइट पर लॉग-इन करके अपनी ओएमआर शीट की स्कैन की गई छवि देख या डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार वेबसाइट पर इन प्रश्न पत्रों की उत्तर कुंजी भी देख सकते हैं।

Back to top button