CBSE स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए शुरू करेगा

एग्जाम की टेंशन को खत्म करने के लिए सीबीएसई अपनी काउंसलिंग टीम के साथ तैयार है। सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए सालाना साइकोलॉजिकल काउंसलिंग शुरू कर रहा है। ये काउंसलिंग 9 फरवरी से 29 अप्रैल तक चलेगी। इसके तहत एग्जाम की तैयारी से लेकर एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने में एक्सपर्ट्स स्टूडेंट्स मदद करेंगे।

 

सीबीएसई स्टूडेंट्स को समस्याओं से दिलाएगा निजात

टेलिकाउंसलिंग, टोल फ्री नंबर, ऑनलाइन काउंसलिंग और वेबसाइट मोड के जरिए स्टूडेंट्स को फ्री काउंसलिंग दी जाएगी। बोर्ड हर साल अपने स्टूडेंट्स के लिए फ्री काउंसलिंग सेशन रखता है, इस बार यह 20वां साल है। 10वीं और 12वीं के बोर्ड के एग्जाम से पहले यह सर्विस शुरू की जाती है, जिसमें एग्जाम की तैयारी के साथ साथ टेंशन दूर करने के लिए भी एक्सपर्ट्स स्टूडेंट्स को टिप्स देते हैं।

टेलिकाउंसलिंग के जरिए विदेशी स्टूडेंट्स की समस्याओं का निदान

देश और भारत के बाहर सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से चुने गए प्रिंसिपल्स और ट्रेंड काउंसलर्स मुफ्त सेवा देंगे। इस साल टेलिकाउंसलिंग टीम में 90 प्रिंसिपल, काउंसलर, स्पेशल एजुकेटर, साइकोलॉजिस्ट शामिल हो रहे हैं। परीक्षा से जुड़ी समस्याओं पर ये एक्सपर्ट्स स्टूडेंट्स की मदद करेंगे। 90 में से 68 भारत से और बाकी 22 नेपाल, जापान, सउदी अरब किंगडम, ओमान, यूएई, कुवैत, सिंगापुर और कतार शामिल हैं।

ऑनलाइन काउंसलिंग से दूर होंगे डाउट्स

 counselling.cecbse@gmail.com पर स्टूडेंट्स या पैरंट्स मेल भेजकर अपनी उलझन भेज सकते हैं, जिनके जवाब एक्सपर्ट्स की ओर से दिए जाएंगे। साथ ही, सीबीएसई वेबसाइट cbse.nic.in में हेल्पलाइन लिंक पर जाकर स्टूडेंट्स स्ट्रेस को दूर करने के लिए सलाह-मशवरा ले सकते हैं।

टोल फ्री नंबर की सुविधा

देशभर के किसी भी हिस्से से स्टूडेंट्स या पैरंट्स सीबीएसई के टोल फ्री नंबर 1800 11 8004 में भी डायल कर मदद ले सकते हैं। जनरल सवाल ऑपरेटर बताएंगे, वहीं स्ट्रेस से जुड़े सवालों के जवाब के लिए स्टूडेंट को प्रिंसिपल या काउंसलर से कनेक्ट किया जाएगा। ये हेल्पलाइन सुबह 8 से रात 10 बजे तक सातों दिन चलेगी। स्पेशल स्टूडेंट्स के लिए टेलिकाउंसलिंग में स्पेशल एजुकेटर्स मदद देंगे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button