CBSE ने की बड़ी घोषणा, 27 अप्रैल को होगी पंजाब में स्थगित हुई परीक्षाएं

- in करियर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से भारत बंद की वजह से पंजाब में स्थगित हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कर दी गई है. बोर्ड 2 अप्रैल को होने वाली परीक्षाओं का आयोजन 27 अप्रैल को करेगा. बता दें कि एससी-एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के मुद्दे को लेकर कई दलित संगठनों की ओर से किए गए बंद को लेकर परीक्षा टाल दी गई थी.CBSE ने की बड़ी घोषणा, 27 अप्रैल को होगी पंजाब में स्थगित हुई परीक्षाएं

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के के चौधरी ने कहा है कि पंजाब में रद्द की गई परीक्षाओं को 27 अप्रैल को कराने का निर्णय किया गया है. छात्रों को पहले आवंटित किया गया रोल नंबर और परीक्षा केंद्र इन परीक्षाओं के लिए भी वही रहेगा. कक्षा 12 वीं के छात्रों को हिन्दी की परीक्षा देनी थी, जबकि 10 वीं कक्षा के विद्यार्थियों का फ्रेंच, संस्कृत और उर्दू का एग्जाम होना था.

हालांकि संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ और बाकी देश में परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित की गई थी. गौरतलब है कि पंजाब सरकार के स्कूली शिक्षा महानिदेशक की ओर से भारत बंद के दौरान कानून और व्यवस्था की समस्याओं और अन्य गड़बड़ियों की आशंका जताते हुए परीक्षाएं स्थगित करने के लिए अनुरोध पत्र दिया गया था, जिसके बाद परीक्षा टाल दी गई. 

रद्द भी हुई हैं कई परीक्षाएं

सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड के इकोनॉमिक्स और 10वीं बोर्ड के गणित का पेपर, लीक होने की वजह से रद्द कर दिया गया था. साथ ही 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को पूरे देश में करवाया जाएगा. वहीं बोर्ड ने 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा नहीं करवाने का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लोअर पीसीएस-2015 के चयनितों को चार माह बाद भी नियुक्ति का इंतजार – राघवेन्द्र प्रताप सिंह

लखनऊ। एक ओर जहाँ सूबे की योगी आदित्यनाथ