सावधान: ये हैं 3 नए तरीके के फ्रॉड, पता भी नहीं चलता और खाता साफ

आज के समय पर हर बैंक इंटरनेट बैंक‍िंग और मोबाइल बैंक‍िंग की सुविधा देता है. इनकी वजह से जितना आसान पैसों का लेन-देन हो गया है, उतना ही मुश्क‍िल इनसे जुड़े नये फ्रॉड्स को रोकना हुआ है. बैंकों ने आम आदमी को वन टाइम पासवर्ड और पिन शेयर न करने को लेकर जागरूक किया, तो धोखाधड़ी करने वालों ने अब  लोगों को फांसने के लिए नये तरीके इजाद कर लिए हैं. वह ऐसे तरीके अपनाने लगे हैं कि आपको पता हीं नहीं चलता है और आपके साथ फ्रॉड हो जाता है. आगे हम आपको तीन ऐसे ही एकदम नये तरीके के फ्रॉड के बारे में बता रहे हैं.सावधान: ये हैं 3 नए तरीके के फ्रॉड, पता भी नहीं चलता और खाता साफ

वर्चुअल किडनैपिंग: पिछले कुछ दिनों से एक ईमेल काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. इस ईमेल में बताया जा रहा है कि एक शख्स को उसकी टेलीकॉम कंपनी के नाम से कॉल आया, जहां उसे अपने मोबाइल को आधे घंटे तक बंद करने के लिए कहा गया. मोबाइल अपडेट करने के बहाने से उस शख्स को यह काम करने के लिए तैयार किया गया.

जब उस शख्स ने आधे घंटे तक अपना फोन बंद रखा, तो इसी दौरान उस शख्स के घरवालों को फोन गया. इसमें कहा गया कि यह शख्स उनके कब्जे में है और परिवार से फिरौती मांगी गई. धोखाधड़ी करने वालों ने बाकायदा फोन पर शख्स के चिल्लाने की आवाज भी सुनाई. क्या है सच्चाई: ये ई-मेल जो सर्कुलेट हो रहा है, यह क‍ितना सच है, इसकी पुष्ट‍ि तो नहीं हुई है. लेकिन जिस फ्रॉड का इसमें जिक्र किया गया है, वह एकदम सही है. इस फ्रॉड को ‘वर्चुअल किडनैपिंग’ कहा जाता है.

जहानाबाद वायरल वीडियो मामले में दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: आईजी एनएच खान

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी FBI ने कुछ दिनों पहले ही इस नये तरीके के फ्रॉड को लेकर चेतावनी जारी की थी. इस फ्रॉड में धोखाधड़ी करने वाले आपको झांसे में लेकर आपका फोन स्व‍िच ऑफ करवा लेते हैं. इसके बाद वह आपके घर फोन कर उनसे फिरौती की मांग करते हैं और इस तरह आप से पैसे ऐंठ लिए जाते हैं. अपना नंबर 121 पर भेजें: पिछले दिनों एक शख्स के साथ 1 लाख रुपये का धोखा हो गया.
121 कस्टमर केयर का नंबर लगने की वजह से उन्हें किसी भी तरह का शक नहीं हुआ. लेक‍िन कुछ देर बाद ही उनके खाते से दो ट्रांजैक्शन में 50-50 हजार की दो रकम निकाल ली गईं. जान-पहचान वाला बनकर मदद मांगना: तीसरा जो फ्रॉड हो रहा है, उसमें आपको  फोन आता है और सामने वाला शख्स आपका रिश्तेदार बनकर या फिर आपका जान-पहचान वाला बनकर खुद के कहीं फंसे होने की बात कहता है. इस दौरान वह खुद के फंसे होने की बात कहकर आप से पैसे मंगाता है. इस तरह अगर आपने यहां थोड़ी होशियारी नहीं अपनाई, तो आपको हजारों रुपये की चपत लग सकती है.

कैसे बचें? इन नये तरीकों के फ्रॉड से बचने का एक ही तरीका है कि आप सतर्क रहें. फोन पर अगर कोई आपको कोई भी काम करने के लिए कहता है, तो सतर्कता अपनाकर उसकी छानबीन जरूर करें. प्रश्न पूछें और जो काम करने के लिए कहा जा रहा है, उसमें कितनी सत्यता है, इसको समझें. उसके बाद ही कोई  कदम उठाएं. फ्रॉड हो गया तो उठाएं ये कदम: अगर किसी वजह से आपके साथ फ्रॉड हो जाता है, तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी जानकारी दे दें. इसके बाद आपको पुलिस में मामला दर्ज करवा देना चाहिए. 

Loading...

Check Also

#बड़ा हादसा: बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, दो व्यक्तियों की हुई मौत

#बड़ा हादसा: बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, दो व्यक्तियों की हुई मौत

देश में पिछले कुछ दिनों में भीषण आग लगने की घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com