आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद कैनोला तेल, जान लें इसके अद्भुत फायदे

 दिल को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसका प्रमुख काम शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पहुंचाना है। साथ ही शरीर के सभी हिस्सों से रक्त को भी ग्रहण करना है। दिल रक्त को पंप करने का कार्य करता है। इस प्रक्रिया के दौरान दिल सिकुड़ता और फैलता है। हालांकि, हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्त चाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल समेत कई अन्य वजहों के चलते दिल के कामकाज में बाधा उतपन्न होती है। इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो संतुलित और नियमित भोजन करने से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। साथ ही दिल भी सेहतमंद रहता है। आजकल कई प्रकार के तेल उपलब्ध हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होते हैं। साथ ही बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। इनमें एक कैनोला तेल (राई का तेल) है जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए, कैनोला तेल के फायदे जानते हैं

2014 की एक शोध के अनुसार, कैनोला तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। यह शोध कनाडा में किया गया है। इस शोध में टाइप 2 डायबिटीज के 141 मरीजों को शामिल किया गया था। इस शोध में यह पाया गया है कि कैनोला तेल युक्त रोटी खाने से “खराब” कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 20mg कम हो जाती है। साथ ही हृदय संबंधी रोग अथवा स्ट्रोक से पीड़ित मरीजों को खतरा 7% कम हो जाता है।

डायबिटीज के लिए गुणकारी

इस शोध में यह खुलासा हुआ है कि कैनोला तेल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कैनोला तेल में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन-इ के गुण पाए जाते हैं जो आंखों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए डाइट में कैनोला तेल को ज्ररूर शामिल करें।

दिल के लिए दवा

इसमें ओमेगा-3, 6 और 9 फैटी एसिड समेत सैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जो दिल के लिए दवा समान होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में  कैनोला तेल का सेवन जरूर करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें

Back to top button