क्या कोरोना के कहर को कम कर सकता है विटामिन C, जाने डॉक्टरों ने क्या कहा?

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसे जानलेवा वायरस से लड़ रही है और अब तक 19 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया का हर देश इस वायरस का इलाज ढूंढने में जुटा हुआ है और कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं.

Loading...

ऐसे ही एक प्रयोग में अमेरिका में कोरोना वायरस से पीड़ित कुछ मरीजों को विटामिन सी की भारी मात्रा में खुराक दी जा रही है जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि चाइना में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से लड़ने में इससे मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: तुरंत हो जाए दूर, क्योंकि यही दो चीजें कोरोना वायरस के खतरे तेजी से बढ़ा रही हैं

इस नए परीक्षण को लेकर लॉन्ग आइलैंड में नॉर्थवेल हेल्थ सुविधाओं से जुड़े एक पल्मोनोलॉजिस्ट और क्रिटिकल-केयर विशेषज्ञ डॉ एंड्रयू जी वेबर ने कहा कि कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को 1,500 मिलीग्राम इंट्रावेनस विटामिन सी दिया गया था.

बता दें कि संक्रमित मरीजों को जो दवा की खुराक दी जा रही है वो राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के विटामिन सी के दैनिक अनुशंसित मात्रा से 16 गुना अधिक है. वयस्क पुरुषों के लिए सिर्फ 90 मिलीग्राम और वयस्क महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम निर्धारित है.

वेबर ने कहा कि इस प्रयोग के परिणाम चीन के शंघाई में कोरोनो वायरस से पीड़ित लोगों के लिए किए गए प्रायोगिक उपचारों पर आधारित है. उन्होंने बताया कि, “जिन रोगियों को विटामिन सी दिया गया, वे उन लोगों की तुलना में काफी बेहतर थे जिन्हें विटामिन सी नहीं दिया गया था.

डॉक्टर वेबर ने कहा कि “जबरदस्त मात्रा में विटामिन सी का डोज कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करता है, लेकिन इसे उजागर नहीं किया जाता है क्योंकि अभी यह दवा नहीं है. बता दें कि कोरोनो वायरस रोगियों पर विटामिन सी की प्रभावशीलता का एक ​​परीक्षण 14 फरवरी को वुहान के झोंगशान अस्पताल में महामारी के इलाज केंद्र में किया गया था.

 

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *