100 मील तक फैली कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, 40 हुई मृतकों की संख्या

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग अब भी पूरी तरह काबू में नहीं आई है और कई इलाकों में यह अब भी धधक रही है. आग की वजह से अपना घर छोड़कर जाने के लिये मजबूर हुये लोगों में से कई अब वापस अपने घरों को लौटने के लिये अधीर हो रहे हैं. उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आज जहां एक और फैल रही है वहीं हजारों विस्थापित अपने घरों में वापस लौटने को बेकरार है. इन इलाकों में अभी फौरी तौर पर खतरा नहीं है. वहीं कुछ यह सुनश्चित करना चाहते हैं कि क्या वापस लौटने के लिये उनके घर बचे भी हैं.कैलिफोर्निया

अब तक कम से कम 40 लोगों की जान ले चुकी इस आग को लेकर अधिकारी अब भी सजग है। आग की वजह से कम से कम 5,700 घर बर्बाद हो गये. सेंटा रोजा में अपने घर से सुरक्षित निकाले गए ट्राविस ओग्लेस्बी ने सोनोमा के का‍उंटी शेरिफ रॉबर्ट गियोर्डानो से कल कहा, “हमें आगे को लेकर कुछ पता नहीं. हमने लूटपाट होने के बारे में सुना है.” हालांकि कुछ विस्थापित मेन्डोसिनो काउंटी के अपने घरों में लौट रहे हैं लेकिन हालिया आंकड़ों के मुताबिक छठे दिन भी जारी इस आग के चलते एक लाख लोगों को विस्थापन आदेश के तहत रखा गया है.

इसे भी पढ़े: वर्जीनिया स्टेट विश्वविद्यालय में हुई गोलीबारी की वजह से परिसर किया गया बंद

कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के उप निदेशक डेव टीटर ने बताया कि समुदायिक हॉल को फिर से खोलने की योजना बनाई जा रही है, लेकिन लोग इसके लिए तैयार नहीं हैं. जंगल में लगी आग के कारणों का अब तक निर्धारण नहीं किया जा सका है. आग बुझाने के अथक प्रयास जारी हैं.

Back to top button