सी ऑफ़ डेथ के नाम से फेमस है ये रेगिस्तान, यहां जाना किसी खतरे से कम नहीं

पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक घूमने की खूबसूरत जगह मौजूद है, बहुत से लोग घूमने के लिए खूबसूरत जगहों के साथ अजीबोगरीब जगहों पर भी जाना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान के बारे में बताने जा रहे हैं। ये रेगिस्तान चीन में मौजूद है और इसे सी ऑफ़ डेथ के नाम से भी जाना जाता है। यह रेगिस्तान दिखने में जितना खूबसूरत है, पर यहां जाना किसी खतरे से कम नहीं है। 

ये रेगिस्तान चीन के शिंजियांग प्रान्त के उत्तर पश्चिम सीमा में मौजूद है। ये हर साल अपनी जगह से खिसक जाता है। ये रेगिस्तान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान है, इस रेगिस्तान में जाना किसी खतरनाक एडवेंचर से कम नहीं है। 3।37 वर्ग किलोमीटर में फैले इस रेगिस्तान का 85% हिस्सा हर साल अपनी जगह से खिसक जाता है। 
 
दुनिया के इस सबसे बड़े रेगिस्तान में आयल कंपनी के मजदूरों ने 15 साल में 436 किलोमीटर हाईवे के दोनों ओर पेड़ लगाए हैं। जिससे यहां पर हरियाली आ गई है। इस प्रोजेक्ट को 2002 में चालू किया गया था। इसका मकसद हरियाली लाने का था। यहां के लोगों का मानना है कि जो भी इंसान इस रेगिस्तान में जाता है वह लौटकर कभी भी वापस नहीं आता है। हाइवे के किनारे पेड़ लगने के कारण यह एक पर्यटन स्थल बन चुका है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button