30 साल की उम्र तक हर महिला को कर लेने चाहिए ये… दस काम

रिश्तों के बोझ और पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते महिलाओं को अपनी जिंदगी जीने का समय ही नहीं मिल पाता है. यही वजह है कि दूसरों के लिए सपने बुनते-बुनते उनकी खुद की ख्वाहिशें सिमटने लगती हैं और जब खुद के लिए वक्त मिलता है तो उम्र की सीमाएं आड़े आ जाती हैं. इसलिए 30 साल की उम्र से पहले हर महिला को 10 जरूरी अनुभव जरूर लेने चाहिए.

1- डर पर पाएं काबू–  अक्सर ऐसा देखा गया है कि हर इंसान का बचपन से किसी चीज को लेकर एक डर होता है. कई लोग पानी से, ऊंचाई से, गहराई से डरते हैं. कई लोगों को भूत-प्रेत का वहम होता है. लड़कियां अक्सर कॉकरोच, चूहों, छिपकलियों से डरती हैं. ये जरूरी है कि वो इस डर पर काबू पाएं और खुलकर जीने की कला सीखें. इससे उनके अंदर और आत्मविश्वास का संचार होगा.

2-  कम से कम आपके पास एक चाबी हो– अगर आप कोई जॉब कर चुकी हैं और अपनी मेहनत से आपने पैसे कमाए हैं तो आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप उन पैसों से अपने लिए कोई खास चीज खरीदें. आप इससे कोई कार या अपार्टमेंट खरीद सकती हैं या फिर कुछ और खास चीज. ऐसा करने पर आपको खुद पर गर्व महसूस होगा.

3- प्यार कर लें–  जैसे एक शरीर को जीने के लिए पानी की जरूरत होती है वैसे ही आत्मा को प्यार की. बिना प्यार के इंसान जीवन में अधूरा ही रह जाता है. यह जरूरी है कि लड़कियां शादी से पहले वो उस हर चीज से खुल के प्यार कर लें, जिन्हें वो पसंद करती हैं और जो उनके जीवन का हिस्सा है.

4- कुछ एडवेंचरस करें–  जीवन में कुछ रोमांचक चीजें करना भी जरूरी है. आप अगर अपने आपको ऐसा कुछ करने का चैलेंज देंगे और उसे निभाएंगे तो ये आपको ऊर्जा से सराबोर कर देगा और वो कुछ पल आपके जीवनभर के अनंत पलों से कई गुना ज्यादा आनंदमय होगा.

5- विदेश घूम आएं– हर इंसान का सपना होता है कि वो अपने देश के बाहर की भी दुनिया देखे. वहां के रहन-सहन और खान-पान का आनंद ले सकें और वहां की संस्कृति से वाकिफ हो सकें. शादी के बाद लड़कियों को अपने लाइफ पार्टनर के साथ विदेश घूमने का मौका मिलता है पर अगर वो शादी के पहले अपने दोस्तों के साथ या अकेले विदेश घूमने जाती हैं तो ये उनके आगे के जीवन के लिए यादगार लम्हों में दर्ज हो जाएगा.

6- कुछ नया सीखें– सीखना जीवन का वो भाग है जो आपको हमेशा पहले से बेहतर बनाने में मदद करता है. जीवन में कुछ ना कुछ हमेशा सीखना चाहिए. अगर आप 30 की उम्र से पहले कोई रोचक चीज सीख जाएंगी तो ये जीवनभर आपकी शख्सियत में चार चांद लगा देगा.

7- अपनी बॉडी के साथ सहज हो जाएं– टीनएज में भले ही आप खुद को दूसरों से कम आंकती रही हों, लेकिन 30 की उम्र पार करने से पहले आप अपने शरीर के प्रति सहज होना जरूर सीख जाएं. आप जैसी हैं, उस रूप में खुद को सराहें. आपकी जिंदगी पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी.

9- क्वालिटी टाइम स्पेंड करें– वक्त बहुत जल्दी बीतता है और एक बार गया हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता. इसलिए जरूरी है कि आप एक बार जरूर क्वालिटी टाइम बिताएं. आप कामों की प्राथमिकताएं निर्धारित करें और समय को किसी भी तरह से ज़ाया ना होने दें.

10- एक नई भाषा जरूर सीखें– कई सारी भाषाओं का ज्ञान आपके व्यक्तित्व में एक निखार ला देगा. ज्यादा भाषाएं सीखना आपके लिए कई मायने में लाभदायक साबित हो सकता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button