नाभि में तेल डालने से दूर हो जाती हैं महिलाओं की ये… समस्या

हमारी नाभि पुरे शरीर से जुडी होती है। आपकी नाभि से बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के तेल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों के साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचा सकता हैं। आपको बस अपनी नाभि गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में डालनी है।

नाभि में तेल डालने के फायदे

नारियल और जैतून तेल नाभि में लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। वहीं पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर सरसों का तेल खाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एड़ियां फटी हैं या होंठ, स्किन ड्राईनेस दूर करने के लिए रोजाना नाभि में 4-5 बूंदे सरसों तेल डालें।

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के झड़ने व रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल नाभि में डालें। वहीं इससे महिलाओं की प्रजनन शक्ति भी बढ़ती है।

सर्दी में ज्वाइंट पेन होती हैं तो नाभि में अरंडी का तेल डालें। वहीं इससे आप सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें।

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं तो नाभि में आप नींबू का तेल भी डाल सकते हैं। इससे अपच की समस्या भी ठीक होती है।

स्किन पर ग्लो नहीं है तो नाभि में बादाम का तेल डाले। स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। यह आपकी आंखों व दिमाग के विकास के लिए भी बहुत बढ़िया है।

Back to top button