इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर, फटी एड़ियों को बनाए सुंदर और मुलायम

मौसम में बदलाव साफ़ देखा जा सकता हैं और ठंडक बढ़ने लगी हैं। इस मौसम के तापमान में परिवर्तन से त्वचा का काफी असर पड़ता हैं। सर्दियों के आते ही देखा जाता हैं कि एडियां फटने लगती हैं और उनकी खूबसूरती कहीं खोने लगती हैं। एडियों के फटने की यह समस्या पीड़ादायी भी होती हैं। इससे जल्द छुटकारा पाने के लिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो इन फटी एड़ियों को सुंदर और मुलायम बनाने का काम भी करेंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

Ujjawal Prabhat Android App Download

एलोवेरा जेल

फटी एड़ियों को गुनगुने पानी की एक बाल्टी में डालकर रखें। थोड़ी देर बाद उन्हें साफ कर लें। फिर जहां से भी एड़ी कट रही है, उतने स्थान पर अच्छे से एलोवेरा जेल लगा लें। जेल जब थोड़ा सूख जाए तो मोजे पहनकर सो जाएं। दो- तीन दिन तक ऐसा करने से एड़ी ठीक हो जाएगी

नारियल तेल

नारियल तेल सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। रात के समय सोने से पूर्व फटी एड़ियों को गीले कपड़े से धीरे-धीरे साफ करें, फिर और कोशिश करें कि 6-7 घंटे जमीन पर पांव न रखें। उसके बाद फटे हुए स्थान पर नारियल तेल से मालिश करें। यह मॉइश्चराइजर की तरह काम करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

नींबू, नमक, ग्लिसरीन, गुलाबजल

यह बहुत पुराना और असरदार तरीका है। नींबू का रस, हल्का सा नमक, ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिला लें। पैरों को गुनगुने पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से फटी एड़ियों पर लगाकर, पैरों को खुला रखकर सो जाएं। सवेरे तक आप खुद ही परिवर्तन देख पाएंगे।

तिल का तेल

रोज रात को सोने से पहले 4-5 बूंद तिल का तेल एड़ियों पर नियम से लगाएं। तिल के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि घाव भरने में सहायता करते हैं। इसे लगाने का एक फायदा यह भी है कि फटी एड़ियों से चलने के दौरान एड़ियों में जो दर्द उठता है,वह भी खत्म हो जाता है।

विटामिन-ई

फटी एड़ी पर विटामिन-ई के कैप्सूल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन-ई के कैप्सूल किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं। इनमें हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जिससे कि शुष्क त्वचा को नमी मिलती है। विटामिन- ई के कैप्सूल लगाने के बाद बहुत जरूरी है कि एड़ी को धूल से बचाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button