ब्राज़ील: भीषण आग से जलकर खाक हुई 26 मंजिला इमारत

ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो में एक 26 मंजिला ईमारत में एक जोरदार धमाके के साथ भीषण आग लग गई, जिसमे एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है जबकि 3 अन्य लापता बताए जा रहे हैं. मंगलवार को एक विस्फोट के साथ लगी यह आग इतनी भयानक थी कि पूरी ईमारत जलकर ख़ाक हो गई. करीब 150 दमकल कर्मियों और दर्जनों अग्निशामक वाहनों की कई घंटों की मसशकत के बाद आग पर काबू पाया जा सका है

एक दमकल विभाग के अधिकारी लेफ्टिनेंट आंद्रे एलियास ने बताया कि पहले 6टी मंज़िल पर आग लगी थी, लेकिन देखते ही देखते आग पूरी ईमारत में फ़ैल गई, जिससे ईमारत पूरी तरह से खाख हो गई है. सुरक्षा के मद्देनज़र प्रभावित ईमारत के आस पास की इमारतों को पहले ही खाली करा लिया गया था. आग पर काबू पाने में एक दमकल कर्मी भी बुरी तरह झुलस गया है, जिसे स्थानीय अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया है. 

नाइजीरिया में हुए आत्मघाती बम धमाकों में 60 से ज़्यादा लोगों की मौत

साओ पाउलो के गवर्नर मार्सियो फ्रांका ने कहा कि इस तरह कि दुर्घटना की आशंका पहले से ही थी, ईमारत जर्जर हो चुकी थी, लेकिन इसके निवासी इस छोड़ने को तैयार नहीं थे. साओ पाउलो फायर ब्रिगेड के कैप्टन मार्कोस पाल्म्बो ने कहा कि यहाँ के निवासियों ने ईमारत में कुछ दिन पहले संशोधन करवाए थे, उन्ही संशोधनों की वजह से 26 मंज़िला ईमारत में इतनी तेज़ी से आग फैली. हालांकि, अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, पुलिस का मानना है कि किसी ज्वलनशील पदार्थ में विस्फोट होने के कारण ईमारत में आग लगी होगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत ने रोहिंग्याओं के लिए बांग्लादेश को राहत सामग्री प्रदान की

भारत ने हिंसा के कारण म्यामांर छोड़कर बांग्लादेश में शरणार्थी