बिजली विभाग में बंपर वैकेंसी, यंहा मिलेंगी आवेदन से जुड़ी हर जानकारी

राजस्थान के बिजली विभाग में बंपर भर्ती निकली है. इसके लिए 12वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार भी आवेदन करने के योग्य होंगे. राज्य विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा निकाली गई 1295 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस वैकेंसी के तहत 5 बिजली कंपनियों में सहायक कार्मिक अधिकारी, कनिष्ठ कानूनी अधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, स्टेनोग्राफर और कनिष्ठ सहायक/वाणिज्यिक सहायक- II पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.ADVERTISINGऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 02 मार्च 2021

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 22 मार्च 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 22 मार्च 2021

पदों के नाम और भर्तियों की संख्यासहायक कार्मिक अधिकारी पद

कनिष्ठ कानूनी अधिकारी- 13 पद

कनिष्ठ लेखाकार- 313 पद

स्टेनोग्राफर – 38 पद

कनिष्ठ सहायक/वाणिज्यिक सहायक- II – 920 पद

कुल पद- 1295

पांच बिजली कंपनियों में निकली है भर्तियां, देखें कंपनियों के आधार पर पदों का विवरण…राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (RVPN)- 188 पद

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (RVUNL)- 89 पद

जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL)- 371 पद

अजमेर विद्युत वितरण  निगम लिमिटेड (AVVNL)- 408 पद

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL)- 238 पद

योग्यतासहायक कार्मिक अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से सोशल वर्क में मास्टर डिग्री या एमबीए या पर्सनल मैनेजमेंट/एचआर मैनेजमेंट/इंटस्ट्रियल रिलेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

कनिष्ठ कानूनी अधिकारी के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन होना चाहिए.

कनिष्ठ लेखाकार के पद के लिए उम्मीदवार के पास कॉमर्स या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री का होना जरूरी है. साथ ही DOEACC द्वारा ओ लेवल सर्टिफिकेट भी प्राप्त होना चाहिए.

स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन कर रहे युवाओं के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही DOEACC/NIELIT/COPA द्वारा ओ लेवल सर्टिफिकेट भी प्राप्त होना चाहिए. कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन के योग्य होंगे. (अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.)

कनिष्ठ सहायक / वाणिज्यिक सहायक-II के पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास उम्मदीवार आवेदन के योग्य माना जाएगा. साथ ही DOEACC/NIELIT/COPA द्वारा ओ लेवल सर्टिफिकेट भी प्राप्त होना चाहिए. कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन के योग्य होंगे. 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 01 जनवरी, 2022 तक ही की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु में विशेष छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्कसामान्य और EWS वर्ग के उम्मीदवार, जिसकी वार्षिक आय 2.50 लाख या अधिक है, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 1600 रुपये का भुगतान करना होगा.

वहीं सामान्य और रEWS वर्ग में, जिसकी वार्षिक आय 2.50 लाख से कम है उसे आवेदन शुल्क के रूप में 1400 रुपये का भुगतान करना होगा.

एससी/एसटी/बीसी/एसबीसी/पीडब्लूबीडी(पीएच) वर्ग के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 1400 रुपये का भुगतान करना होगा.

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित सामान्य लिखित प्रतियोगी परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button