गोमती को पर्यटक स्थल बनाने के लिए 3 करोड़ रुपए का बजट

हमारे देश में ऐसे प्राकृतिक सुंदरता का ऐसा खजाना है. जिसे देखने के लिए विदेशी पर्यटन सबसे ज्यादा आते हैं. लेकिन कई पर्यटक स्थल ऐसे हैं, जो बढ़ते प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं. जिसके चलते ज्यादातर पर्यटक स्थल प्रदूषित हो चुके हैं और वहां पर्यटक पहले के मुकाबले कुछ सुस्त-सा पड़ गया है. गोमती को पर्यटक स्थल बनाने के लिए 3 करोड़ रुपए का बजट

ऐसे ही पर्यटक स्थलों को दुबारा से खूबसूरत बनाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. इसी कड़ी में गोमती नदी में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. पर्यटन विभाग के निर्देश पर 3 करोड़ की कार्य योजना तैयार की जा रही है. इस कार्ययोजना पर जिला योजना से धनराशि खर्च की जाएगी. इसके अलावा नौकायन को लुभावना बनाने के लिए भी इस सुझाव को भी प्रस्ताव में शामिल किया गया है.

गोमती नदी में अविरल धारा बहाने के साथ ही इसे पर्यटक स्थल बनाने के प्रयास भी शुरू हुए थे. इस बारे में डीएम के पत्र पर सहमति जताते हुए पर्यटन विभाग ने इसकी कार्य योजना तैयार कर करने के निर्देश दिए थे. सीडीओ के मुताबिक गोमती तट के चारों ओर पक्का फुटपाथ बनाने के साथ नदी की ओर रेलिंग लगाने, तालाबों के बीच बने पुलों को हटाकर एक बड़ा तालाब बनाकर बीच में बिना पिलर (ऑर्कशेप) का एक पुल बनाने और तालाब में नौकायन कराने सहित कई प्रस्ताव रखे गए हैं. उन्होंने बताया कि कार्य योजना तैयार होने के बाद उसे जिला योजना की बैठक में रखकर पास कराया जाएगा. जिला योजना में धनराशि मिलने पर पर्यटक स्थल विकसित करने को काम कराए जाएंगे.  उम्मीद जताई जा रही है, इससे राज्य के पर्यटन में सुधार देखने को मिलेगा.

Back to top button