बड़ी खुशखबरी: BS-3 वाहनों की बंदी से टूव्हीलर पर, मिल रहा भारी डिस्काउंट

 सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पहली अप्रैल से बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध से दोपहिया वाहन बाजार में डिस्काउंट की बहार आ गई है। ऑटो कंपनियों ने ऐसे दोपहिया वाहनों की कीमतों में 5,000 से 22,000 रुपए तक की कटौती कर दी है।

यह भी पढ़ेबड़ी खबर: सीएम योगी ने लिया ये बड़ा फैसला, HC ने कहा बहुत सही

बड़ी खुशखबरी: BS-3 वाहनों की बंदी से टूव्हीलर पर, मिल रहा भारी डिस्काउंटशीर्ष अदालत के पहली अप्रैल से इन वाहनों की बिक्री पर रोक लगने के आदेश के बाद शुरू हुई इस सेल में कई कंपनियों ने अपना अधिकांश स्टॉक डिस्काउंट सेल में निकाल दिया। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद से ही ऑटो कंपनियों ने बीएस-3 मानक वाले वाहनों को भारी छूट पर बेचना शुरू कर दिया था।

गुरुवार को कंपनियां इस मामले में ज्यादा आक्रामक होकर सामने आईं। दोपहिया वाहन बाजार की दो प्रमुख कंपनियों ने वाहनों पर भारी छूट की घोषणा कर दी। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने गुरुवार को अपनी मोटरसाइकिलों पर 18,500 रुपए तक की छूट का एलान किया।

हालांकि दिल्ली-एनसीआर में कंपनी ऐसे सभी वाहन बेचने में सफल रही जबकि हीरो मोटोकॉर्प ने 12,500 रुपए की छूट घोषित की। हालांकि सूत्र बताते हैं कि शाम तक कुछ कंपनियों के डीलरों ने छूट की सीमा को और बढ़ाया।

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया और टीवीएस मोटर्स भी बीएस-3 मानक वाले दोपहिया वाहनों पर डिस्काउंट दे रही हैं। कुछ कंपनियां कीमत में छूट के साथ साथ बीमा भी मुफ्त दे रही हैं।

दोपहिया वाहनों पर छूट का यह क्रम शुक्रवार को भी जारी रहने की उम्मीद है। जिन कंपनियों या डीलरों के पास बीएस-3 मानक वाले टूव्हीलर का स्टॉक अभी बचा है, वहां शुक्रवार की शाम तक इन्हें खरीदा जा सकेगा। हालांकि कंपनियां इस मामले में कोई आधिकारिक बयान देने को राजी नहीं हैं। लेकिन अनौपचारिक बातचीत में मानती हैं कि ऐसे वाहनों में सबसे ज्यादा संख्या मोटरसाइकिलों की है।

कार कंपनियां दिखीं बेअसर

सुप्रीम कोर्ट का आदेश कार कंपनियों पर भी लागू होगा। लेकिन ज्यादातर कार कंपनियां पहले से ही बीएस-4 मानक वाले वाहन बना रही हैं। इसलिए उनके पास बीएस-3 वाहनों की संख्या काफी सीमित है।

सूत्र बताते हैं जिन कंपनियों के पास कुछ वाहन बचे भी हैं वे उन्हें या तो अपने कर्मचारियों को दे रही हैं अथवा कारखानों के भीतर के आवागमन में इस्तेमाल के लिए रख रही हैं। बताया जा रहा है कि देश भर में बीएस-3 मानक वाली कारों की संख्या 60 हजार के आसपास है। हालांकि ये वाहन भी कुछ ही निर्माताओं के पास हैं।

बाद में हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

शुक्रवार शाम तक ही बीएस-3 मानकों की बिक्री की जा सकती है। हालांकि यदि कोई ग्राहक 31 मार्च को भी वाहन खरीदेगा तो वह उसका रजिस्ट्रेशन बाद में करा सकेगा। उसकी खरीद की तारीख 31 मार्च, 2017 या इससे पहले की होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश पूरे देश पर लागू है।

क्या है बीएस

सुप्रीम कोर्ट ने 29 अप्रैल, 1999 को आदेश दिया कि जून से सभी भारतीय वाहनों को यूरो-1 मानकों का पालन करना होगा, जबकि अप्रैल, 2000 से यूरो-2 नियम लागू होंगे। फिर वाहन उत्सर्जन के देसी मानक तैयार करने के लिए सरकार ने समिति बनाई।

उसकी सिफारिशों के आधार पर भारत स्टेज यानी बीएस मानक बने। 2005 में बीएस-3 को लागू किया गया। अप्रैल 2010 में बीएस-4 मानक प्रभावी हुए। 2020 तक बीएस-6 को लाने का प्रस्ताव है।

Back to top button