जल्द ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर करने देगा फेसबुक, लॉन्च करेगा ये सर्विस

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही हैं जो यूजर्स को उनकी ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर करने की अनुमति देगा, जिसके जरिए वे सोशल मीडिया साइट फेसबुक से अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट कर सकेंगे और इसके जरिए लिंक क्लिक को आगे इस्तेमाल होने से रोका जा सकेगा.

हालांकि जकरबर्ग ने चेताया कि अगर यूजर ये विकल्प चुनते हैं, तो फेसबुक की सर्विस उतनी बेहतर नहीं रहेगी, क्योंकि हर बार फेसबुक को यूजर की हिस्ट्री लर्न करनी होगी.

जकरबर्ग ने ये घोषणा फेसबुक के सालाना f8 डेवलेपर कॉन्फ्रेंस में कही, उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि 2018 एक बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष है, जिसके चार महीने ही अभी गुजरे हैं.

इसके साथ फेसबुक एक पोर्टेबल हेडसेट लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसके जरिए वर्चुअल रियलिटी को मास लेवल पर हकीकत का अमलीजामा पहनाया जा सकेगा और इससे वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में बड़ा बदलाव आएगा.

6 महीने पहले हुई थी Oculus Go हेडसेट बनाने की घोषणा

यूएसडी 199 डिवाइस को Oculus Go नाम दिया गया है, जिसकी बिक्री मंगलवार (अमेरिकी समयानुसार) से शुरू हो जाएगी. फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस हेडसेट को बनाने की घोषणा 6 महीने पहले की थी.

आज ही के दिन अमेरिका ने ऐसे खत्म किया था अपने सबसे बड़े दुश्मन को

 ओक्युलस गो अन्य वर्चुअल रियलिटी डिवाइस से अलग है, जिनके लिए स्मार्टफोन या पर्सनल कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए कॉर्ड की जरूरत पड़ती है. इसके जरिए लोग ऑर्टिफिशल वर्ल्ड और थ्री डायमेंशनल वीडियो देख सकते हैं.

जकरबर्ग ने कहा कि वर्चुअल रियलिटी या वीआर के लिए एडिशनल इक्विपमेंट की जरूरत के चलते इसकी अपील लिमिटेड रही है. उन्होंने उम्मीद जताई कि ओक्युलस गो के जरिए वे वीआर के दर्शकों की संख्या काफी बढ़ा सकेंगे. फेसबुक की कोशिश टेक्नोलॉजी के जरिए लोगों के अनुभव और बातचीत के तरीके को बदलना है, जैसा कि सोशल नेटवर्क पहले से करता आ रहा है.

डेटिंग फीचर लेकर आएगा फेसबुक

फेसबुक एक डेटिंग फीचर लॉन्च करने जा रहा है. मार्क जकरबर्ग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि नया टूल केवल लोगों को जोड़ने के काम ही नहीं आएगा, बल्कि मीनिंगफुल, लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप बनाने में मददगार होगा.

जकरबर्ग ने जोर देकर कहा कि इस फीचर को बनाते वक्त शुरू से ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी का ध्यान रखा जाएगा. बता दें कि हाल के दिनों में कंपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर आलोचनाओं के घेरे में रही है.  

फेसबुक सीईओ ने कहा कि डेटिंग फीचर यूजर्स के फ्रेंड्स को डेट करने की सलाह नहीं देगा, जैसाकि पहले से ही मौजूद टिंडर जैसे ऐप फेसबुक के डेटा के आधार पर कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत ने रोहिंग्याओं के लिए बांग्लादेश को राहत सामग्री प्रदान की

भारत ने हिंसा के कारण म्यामांर छोड़कर बांग्लादेश में शरणार्थी