RBI लाने जा रहा है 100 का नया नोट, न फटेगा, न पानी में होगा खराब

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 100 का नया नोट (Rs.100 Currency) लाने जा रहा है. खास बात यह है कि नया नोट चमकदार होगा और यह खासा टिकाऊ भी होगा. वार्निश लगे इस नोट को पहले ट्रायल के तौर पर जारी किया जाएगा. बाद में इसे बड़े पैमाने पर उतारा जाएगा. 

न फटेगा, न पानी में खराब होगा 

RBI ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है कि वार्निश पेंट होने के कारण नया नोट ना तो फटेगा और ना ही पानी में गलेगा. लिहाजा इस नोट को ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, रिजर्व बैंक को हर साल लाखों-करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट रीप्लेस करने पड़ते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए दुनिया के कई देश प्लास्टिक नोटों (Plastic Note) का इस्तेमाल करते हैं. अब भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इसे आजमाने का फैसला लिया है. 

दृष्टिबाधितों के लिए नोट में किए जाएंगे बदलाव 

इस नोट की डिजाइन भी खास होगी, ताकि दृष्टिबाधित लोग भी इसे आसानी से पहचान सकें. इसके अलावा नोटों की क्वालिटी बेहतर करने के लिए आरबीआई ने मुंबई में बैंकनोट क्वालिटी एस्योरेंस लेबोरेटरी की स्थापना भी की है. 

देश में बढ़े नकली नोट 

सालाना रिपोर्ट में 100 के नए नोट के अलावा भी आरबीआई ने कई अहम जानकारियां दी हैं. इसमें बताया गया है कि देश में पिछले साल की तुलना में इस साल नकली नोटों की संख्या में वृद्धि देखी गई है. 10 के जाली नोट 20.2%, 20 के जाली नोट 87.2%और 50 के 57.3% जाली नोट पकड़े गए हैं. 500 और 2,000 के नकली नोट भी पकड़े गए हैं. बल्कि नोटबंदी के बाद जारी किए गए 500 रुपये के जाली नोटों में 121.10% और 2,000 के जाली नोटों में 21.9% की तेजी देखी गई है. वहीं 100 के जाली नोटों में पहले से गिरावट आई है जो कि अब घटकर केवल 7.5% ही रही.  ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि 100 के नए नोट हाल में जारी किए गए हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button