BRICS सम्मेलन में हिस्सा लेकर स्वदेश लौटे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में आयोजित किए गए BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश लौट आए हैं. पीएम मोदी ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान ब्रिक्स में भी भारत की धाक जमाई. ग्लोबल बिजनेस फोरम में अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने वैश्विक मंदी का उल्लेख किया, तो वहीं विश्व में ब्रिक्स देशों के महत्व की भी चर्चा की.

Loading...

आतंकवाद का उल्लेख करने के साथ ही पीएम मोदी ने आपसी संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया, तो व्यापार के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिन्हित करने का सुझाव देकर बहुत समय के लिए व्यावसायिक भागीदारी की ओर इशारा भी कर दिया. पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व की सबसे ओपन अर्थव्यवस्था बताने के साथ बिजनेस फ्रेंडली एनवायरनमेंट का उल्लेख करते हुए निवेशकों को भारत में निवेश का न्योता भी दे दिया.

कश्मीर में तैनात केंद्रीय बलों के लिए गृह मंत्रालय ने किया ये बड़ा ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी का यह दौरा कूटनीतिक दृष्टि से बेहद अहम और सफल माना जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के अलग भी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक की और संबंधों की पुरातनता के साथ ही महत्व की चर्चा कर द्विपक्षीय संबंधों को नया आयाम देने की प्रतिबद्धता दोहराई.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *