रिश्तों में मिठास घोलेगी ब्रेड चमचम

आने वाले दिनों में भाई-बहन के पवित्र प्रेम का त्यौंहार रक्षाबंधन आने वाला हैं। इस दिन बहिन अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और उसका मुंह मीठा करवाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ब्रेड चमचम बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो आपके रिश्तों में मिठास घोलेगी। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– चार ब्रेड स्लाइस
– एक कटोरी खोवा
– एक बड़ी कटोरी दूध
– एक कप चीनी का बुरादा
– ऑरेंज फूड कलर
– पांच से छह काजू
– बादाम बारीक कटे हुए
– इलायची पाउडर
– छोटी कटोरी नारियल का बुरादा
– आधा कप पानी
– घी तलने के लिए

बनाने की विधि

सबसे पहले धीमी आंच पर पैन गर्म कर उसमें चीनी और पानी मिलाकर उबाल लें। एक तार की चाशनी बनाकर गैस बंद कर दें। ब्रेड के किनारों को काट कर अलग कर लें। अब एक पैन पर खोवा को भूनकर उसमें फूड कलर डाल दें। खोवा को ठंडा कर उसमें चीनी, इलायची और ड्राई फ्रूट्स डालकर छोटे-छोटे अंडाकार देकर अलग रख दें।

अब थोड़े से दूध को गहरे बर्तन में डाल दें। ब्रेड को हाथों में लेकर इसे दूध में डुबोकर निकाल लें। इसे अच्छे से निचोड़कर उसमें खोवे के बॉल्स को रोल बना लें। ये रोल उसी तरह से बनाएं जैसे ब्रेड रोल के लिए बनाया जाता है। अब कढ़ाही में घी गरम कर इन्हें सुनहरा होने तक तल लें। फिर गर्म चाशनी में कुछ देर के लिए डुबोकर रख दें। तैयार है आपका ब्रेड खोवा रोल। आप चाहे तो इसे गर्मागर्म सर्व करें या फिर ठंडा कर। ये दोनों तरीके से स्वादिष्ट लगेगा।

Back to top button