उत्तराखंड बना शूटिंग के लिए बॉलीवुड की हॉट च्वाइस

- in उत्तराखंड, राज्य

देहरादून: तीर्थाटन और पर्यटन के साथ ही पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड शूटिंग के लिए बॉलीवुड की हॉट च्वाइस बनता जा रहा है। पिछले करीब दो साल की ही बात करें तो लगातार बड़े बैनर की फिल्म उत्तराखंड में शूट हो रही हैं। उत्तराखंड बना शूटिंग के लिए बॉलीवुड की हॉट च्वाइस

पहले देहरादून और नैनीताल में ही अधिकांश फिल्मों की शूटिंग की जाती थी, वहीं अब टिहरी, झूलाघाट, ऋषिकेश और औली जैसे छोटे शहर भी शूटिंग के लिए निर्देशकों की डायरी में दर्ज हैं। इससे जहां स्थानीय कलाकारों को प्रतिभा दिखाने का मौका मिला, वहीं युवाओं को रोजगार का जरिया भी मिला। 

देहरादून और मसूरी 

दून को अब तक जहां एजुकेशन हब और मसूरी को पर्यटन नगरी के रूप में जाना जाता था, पर कुछ सालों में यह शूटिंग के लिए हॉट डेस्टिनेशन बन गया है। पिछले एक साल में करीब चार बड़े बैनरों की फिल्म उत्तराखंड में हुई है। 

इनमें जॉन अब्राहम की फिल्म ‘परमाणु’, गदर फेम डायरेक्टर अनिल शर्मा की फिल्म ‘जीनियस’, श्रद्धा कपूर और शाहिद कपूर की ‘बत्ती गुल, मीटर चालू’ और करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2’ की शूटिंग भी देहरादून और मसूरी की शानदार लोकेशन में हुई। देहरादून के एफआइआर, राजपुर रोड और मसूरी के लंढौर, जार्ज एवरेस्ट, झड़ी पानी आदि लोकेशन फिल्म की शूटिंग के लिए मुफीद हैं। 

ऋषिकेश और हरिद्वार

आध्यात्म और योग सिटी के रूप में पूरी दुनिया में पहचान रखने वाले ऋषिकेश और हरिद्वार में भी बॉलीवुड किसी ने किसी रूप में पहुंच रहा है। पिछले दो साल की बात करें तो ऋषिकेश और हरिद्वार में आयुष्मान खुराना की ‘जोर लगाकर हहिसा’ और ‘शुभ मंगल सावधान’ की शूटिंग हुई। इसके अलावा टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ और ‘सीआइडी’ की शूटिंग भी ऋषिकेश और हरिद्वार में की गई। 

टिहरी

सरकार का प्रयास है कि टिहरी को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में दुनिया में प्रचारित और प्रसारित किया जाए। लेकिन यहां की बेहतरीन लोकेशन को देखते हुए अभी करीब एक माह तक टिहरी में फिल्म ‘बत्ती गुल, मीटर चालू’ की शूटिंग की गई। 

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और अभिनेता शाहिद कपूर की इस फिल्म की करीब साठ फीसद शूटिंग टिहरी में ही हुई है। श्रद्धा कपूर और शाहिद कपूर ने इंस्टाग्राम एकाउंट से यहां की कई फोटो पोस्ट की और टिहरी की लोकेशन की काफी तारीफ भी की। 

रुद्रप्रयाग

केदारनाथ के दर्शन के लिए हर साल बड़ी संख्या में लोग रुद्रप्रयाग से ही जाते हैं। केदारनाथ में आई आपदा पर बन रही फिल्म ‘केदारनाथ’ की शूटिंग रुद्रप्रयाग में हुई। फिल्म में सारा खान और सुशांत राजपूत प्रमुख भूमिका में हैं। 

झूलाघाट 

अभी तक झूलाघाट को केवल नेपाल सीमा पर स्थित पिथौरागढ़ जिले के एक छोटे से कस्बे के रूप में ही जाना जाता था। लेकिन जल्द ही इस छोटे से कस्बे को बड़े पर्दे पर पहचान मिलने जा रही है। झूलाघाट में अभिनेता अर्जुन कपूरी और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा की फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ की शूटिंग हुई। इस फिल्म के कुछ दृश्य हल्द्वानी में भी फिल्माये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बहराइच: मंत्री लगा रहीं ठुमके, बुखार से बच्चों की मौत का क्रम जारी

बहराइच तथा पास के जिलों में संक्रामक बुखार