Board Exam में लाने है अच्छे मार्क्स, तो ज़रूर अपनाये ये 7 बातें

Board Exam 2020: देश भर में मार्च में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही हैं. इन परीक्षाओं में बहुत से विद्यार्थी टॉप करने की ख्वाहिश रखते हैं. इसके साथ ही बहुत से विद्यार्थी अधिक से अधिक अंक लाना चाहते हैं, जिससे कि उन्हें किसी अच्छे स्कूल या कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाए. अगर आप भी बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप सवालों के फरफेक्ट आंसर दे कर परीक्षा में टॉप कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन खास टिप्स के बारे में …

1. महत्वपूर्ण सवालों को पहले हल करें
पेपर मिलने पर आपको उन सवालों के जवाब सबसे पहले देना चाहिए, जिनको लेकर आप ज्यादा कॉन्फिडेंट हैं. क्योंकि परीक्षा में यह जरूरी नहीं होता कि सभी सवालों के जवाब क्रम के हिसाब से दिये जाएं. इसलिए पहले उन्हीं प्रश्नों के उत्तर लिखें जो आपको अच्छे से याद हों. इससे आपका सोचने में लगने वाला समय बच जाता है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: इन यूनिवर्सिटीज में हिंदी में कराये जाते है इंजीनियरिंग, मिलता है भूत विज्ञान का डिप्लोमा

2. उत्तर को ज्यादा शब्दों में न लिखें

परीक्षा देते समय सवाल का सटीक और कम शब्दों में जवाब लिखने की कोशिश करें. इससे आपका समय बचेगा. परीक्षा में एक-एक मिनट कीमती होता है. उत्तर को ज्यादा बढ़ाचढ़ा कर लिखने से ज्यादा नंबर नहीं मिलते. ऐसा करके आप अपना समय न खराब करें. कुछ विद्यार्थी मानते हैं कि ज़्यादा बड़ा उत्तर लिखने से अध्यापक उन्हें ज़्यादा अंक देंगे जो कि बिलकुल गलत है.

3. विकल्प वाले सवालों का सोच समझकर चयन करें

परीक्षा में कुछ सवाल ऐसे भी आते हैं जिनके एक या उससे अधिक विकल्प दिए होते हैं. इन विकल्पों में आपको किसी एक सवाल को उत्तर देने के लिए चुनना है. ऐसे में आप उस सवाल को चुने जिसके बारे में आपको कॉफी जानकारी हो. या फिर जिस सवाल का जवाब आपको ठीक से याद हो. देखने में आता है कि ऐसे प्रश्नों में से चुनाव करते समय विद्यार्थी अक्सर बिना सोचे समझे ऐसे प्रश्न को चुन लेते हैं जिसको बाद में हल नहींकर पाते. ऐसा सिर्फ़ जल्दबाजी और दबाव के चलते होता है. इसलिए विद्यार्थी सही प्रश्न का चुनाव करने के लिए सबसे पहले विकल्प में दिए सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़े लें.

4. सभी प्रश्नों को हल जरूर करें

परीक्षा में आने वाले सभी प्रश्नों को हल करने की पूरी ईमानदारी से कोशिश करें. क्योंकि यहां कोई नेगेटिव मार्किंग का चक्कर नहीं होता. सभी प्रश्नों को हल करन से आपका कोई नुकसान नहीं है. सवाल का 30 से 40 फीसद जवाब तो आप सही लिखेंगे, जिसके लिए आपको कुछ अंक मिल सकत हैं. यह अंक आपके परसेंटेज को और भी बढ़ाएंगे. प्रश्न की शैली और उसकी मांग को समझने की कोशिश करें. अगर आपको उत्तर याद आता है तो ठीक है अन्य़था अपने दिमाग से उसका जवाब लिखें.

5. सवाल-जवाब के बीच उचित स्पेस छोंड़ें
देखने में आता है कि परीक्षा के समय विद्यार्थी सवाल के जवाल लिखते समय बीच में स्थान नहीं छोड़ते हैं. इसके साथ ही लगातार लाइन में उत्तर लिखते जाते हैं. ऐसे करने से कॉपी चेक करने वाला टीचर भी परेशान होता है. इसलिए सवाल के बाद जवाब लिखते समय एक लाइन जरूर छोड़ें. उत्तर लिखते समय लंबा पैरा बनाकर एक लाइन छोड़े और उसके बाद अगली बात दूसरे पैरे से शुकी करें. 15-20 शब्दों को एक ही लाइन में दबा दबा कर लिखने की गलती न करें.

6. सवालों के जवाब प्वाइंट्स बनाकर लिखें
सभी सेंटेंस को एक साथ लिखने की बजाय पैराग्राफ में लिखना ज्यादा अच्छा होता है. प्रत्येक उत्तर के पहले और बाद में एक या दो लाइन छोड़कर लिखें. इससे आपको किसी उत्तर में बाद में कुछ और पॉइंट्स जोड़ने में आसानी होगी और आपकी उत्तर पुस्तिका साफ़ दिखेगी.

7. शांत मन के साथ एकाग्र होकर पेपर हल करें 
बोर्ड परीक्षा में पहली बार पेपर देते समय छात्र घबराए रहते हैं. ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्यूोंकि इसका असर आपके दिमाग पर असर पड़ेगा. इस वजह से आप सवालों का सहा जवाब नहीं दे पाएंगे. इसलिए, ज़रूरी है कि विद्यार्थी शांत और केन्द्रित रहें. अगर सभी विद्यार्थी ऊपर दिए गए सभी टिप्स और सुझावों को अपनाते हुए बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को हल करेंगे तो वे अवश्य ही मनचाहे अंक प्राप्त कर सकेंगे. इसलिए बिना परिणाम की चिंता किये सिर्फ़ अपना बेस्ट देने पे ज़ोर दें.

Back to top button