पंडित जवाहरलाल नेहरू की जन्मतिथि 14 नवंबर को प्रदेश में बाल कांग्रेस का हुआ गठन

 पंडित जवाहरलाल नेहरू की जन्मतिथि 14 नवंबर को प्रदेश में बाल कांग्रेस का गठन किया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में इसकी औपचारिक शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नौजवान देश और प्रदेश का भविष्य है पर इससे खिलवाड़ किया जा रहा है। इतिहास को तोड़मरोड़ करके प्रस्तुत किया जा रहा है। इसके लिए भाजपा के पास इंटरनेट मीडिया की बड़ी मशीनरी है। इसका जवाब बाल कांग्रेस देगी। हम नहीं कहते कि आप कांग्रेस का साथ दीजिए पर सच्चाई को पहचानिए और उसका साथ जरूर दीजिए। आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को नीचा दिखाने का काम हो रहा है। स्वर्गीय इंदिरा गांधी की भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं। कार्यक्रम में संगठन का पहला स्टेट कैप्टन इंदौर के लक्ष्य गुप्ता को घोषित किया गया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश का भविष्य तभी सुरक्षित रह सकता है, जब आप इतिहास को समझें और जानें। देश के इतिहास में कई सरकार आईं और गईं पर किसी ने ऐसा दुष्प्रचार नहीं किया। कांग्रेस और देश की संस्कृति जोड़ने की है। विश्व में ऐसे कोई देश नहीं है, जहां इतने धर्म, जाति, भाषा, रस्म और त्योहार हों। हम एक झंडे के नीचे खड़े हैं, यही भारत की संस्कृति है। आज इस पर हमला हो रहा है। आपको बहकाने का प्रयास किया जा रहा है। जवाहरलाल नेहरू के सामने देश को एक रखने और नवनिर्माण की चुनौती थी। जो लोग आज हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने आए हैं, आप उनसे पूछिए कि एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का नाम बता दें, जो उनकी पार्टी के हों।

इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था। कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने का काम हो या फिर पाकिस्तान को सबक सिखाकर बांग्लादेश बनाने का काम हो, उन्होंने ही किया था। यह कोई सर्जिकल स्ट्राइक का नाटक नहीं था बल्कि एक लाख सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया था। वर्ष 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 लाख रुपये खाते में जमा करने और दो करोड़ नौजवानों को रोजगार देने का वादा किया था पर क्या हुआ। उन्होने कहा कि बाल कांग्रेस मध्य प्रदेश ही नहीं देश में उदाहरण बनेगी।

संगठन के प्रभारी पूर्व गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा कि भाजपा की सरकारें कांग्रेस की भूमिका को गलत साबित कर रही हैं। इसका सच घर-घर तक पहुंचाने का काम बाल कांग्रेस करेगी। इसका संगठन राज्य से लेकर ब्लाक स्तर पर बनाया जाएगा। संगठन के स्टेट केप्टन लक्ष्य गुप्ता सहित अन्य ने बाल कांग्रेस की स्थापना के लिए कमल नाम का आभार जताया और भरोसा दिलाया कि संगठन नौजवानों को वास्तविकता से रूबरू कराने का काम करेगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − three =

Back to top button