कुछ ऐसा है बिल गेट्स का लाइफस्टाइल, 800 करोड़ रुपये का हैं उनका घर

बिल गेट्स को कौन नहीं जानता है। प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक, फिलहाल वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन एक समय था जब वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे। बिल गेट्स जब महज 32 साल के थे, तभी उनका नाम अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में आ गया था। उन्हें ‘दानवीर’ भी कहा जाता है। साल 2007 में उन्होंने लगभग 1760 अरब रुपये दान कर दिए थे, जिससे दुनियाभर में जरूरतमंद लोगों की मदद हो सके। आइए जानते हैं बिल गेट्स के बारे में कुछ रोचक बातें, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। 

बिल गेट्स एक कॉलेज ड्रॉपआउट थे। दुनिया के कुछ अन्य सफल उद्यमियों की तरह ही गेट्स ने भी अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी नहीं की थी। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए दुनिया की मशहूर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को छोड़ दिया था, जिसमें पढ़ने का सपना दुनियाभर के छात्र देखते हैं। 

बिल गेट्स को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने दावा किया है कि वह हर साल कम से कम 50 किताबें पढ़ते हैं। उनका कहना है कि पढ़ने के दो फायदे होते हैं, एक तो नई-नई चीजें सीखने को मिलती हैं और दूसरी, समझ का परीक्षण भी हो जाता है। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

साल 1977 में, जब बिल गेट्स महज 22 साल के थे, न्यू मैक्सिको में यातायात उल्लंघन के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था। वह अपनी कार को बहुत तेज चला रहे थे और उनके पास लाइसेंस भी नहीं था। 

बिल गेट्स जिस घर में रहते हैं, उसकी कीमत करीब 800 करोड़ रुपये है। स्विमिंग पूल सहित सभी सुख-सुविधाओं से भरपूर उनके घर में एक गुंबदनुमा विशाल लाइब्रेरी भी है, जिसमें लियोनार्डो द विंची की एक हस्तलिपि भी मौजूद है। इस हस्तलिपि को उन्होंने साल 1994 में हुई एक नीलामी में खरीदा था। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button