बिल गेट्स की भविष्यवाणी, दुनिया में दो चीज़ें मचा सकती है तबाही…

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने दुनिया को दो और खतरों को लेकर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में जलवायु परिवर्तन और जैव आतंकवाद से दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत हो सकती है. उन्होंने ये बातें यूट्यूब के एक कार्यक्रम में कही. बता दें कि पांच साल पहले भी उन्होंने कोरोना जैसी महामारी को लेकर दुनिया को चेताया था. उस वक्त उन्होंने कहा था कि आने वाले दिनों में एक ऐसा वायरस आएगा जिसके डर से लोग बाजार जाने से डरेंगे. इसके अलावा लोग फ्लाइट पर भी चढ़ने से डरेंगे.

बिल गेट्स ने कहा, ‘ आने वाले सालों में किसी महामारी के मुकाबले जलवायु परिवर्तन से हर साल ज्यादा लोगों की मौत होगी. इसके अलावा जैव आतंकवाद का खतरा भी दुनिया पर मंडरा रहा है. दुनिया को तबाह करने के लिए कोई भी वायरस बना सकता है. मौजूदा कोरोना वायरस के मुकाबले ये दो चीजें दुनिया भर में ज्यादा तबाही मचा सकती है.’

खतरों की चेतावनी
गेट ने इस कार्यक्रम में ये भी कहा कि किसी महामारी को दुनिया में रोका नहीं जा सकता है. बल्कि उससे निपटने के लिए हमें तैयारी करनी पड़ेगी. उन्होंने ये भी कहा कि सांस से जुड़े वायरस बेहद खतरनाक होते हैं. समय समय पर इंसानों के बीच ये फैलते रहते हैं. इनसे संक्रमित होने पर भी कई बार पता नहीं चलता, जबकि इबोला जैसे संक्रमण में व्यक्ति इतना बीमार हो जाता है कि सीधे अस्पताल में भर्ती मिलता है.

6 साल पहले कोरोना की भविष्यवाणी
माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ने कुछ दिन पहले ही एक यूट्यूब चैनल ‘वेरिटैसियम चलाने वाले डेरेक मुलर के साथ बातचीत की, और कहा कि वो अपनी भविष्यवाणी के बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं. गेट्स ने छह साल पहले ही कोरोना की भविष्यवाणी कर दी थी.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button