बिहार चुनाव: मतदान केंद्र में बीजेपी के पोलिंग एजेंट की हुई मौत, मचा हड़कंप

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान जारी हैहै। सुबह सात बजे ही लोग मतदान केंद्रों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में खड़े नजर आ रहे। बता दें कि पहले चरण में 952 पुरुष व 114 महिलाओं समेत कुल 1066 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें आठ मंत्री भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य में 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में 2,14,84,787 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पहले चरण के मतदान में 4,45,628 नए वोटर अपना वोट डालेंगे।

– शेखोपुर सराय प्रखंड के हैदरचक गांव में 2 घंटे लेट मतदान शुरू मशीन खराब होने के कारण।

– जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गाँव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

– नवादा में बीजेपी के पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत।

– गया में दो प्रत्‍याशियों के समर्थकों में झड़प। बूथ के बाहर प्रचार को लेकर हुआ झगड़ा।

– काराकाट विधानसभा (सासाराम) के उदयपुर गाव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर ही हो गई। मतदान केंद्र सख्या 151 पर वराखाना ( उदयपुर टोला) निवासी हीरालाल सिह कुशवाहा 65 वर्ष मतदान करने मतदान केंद्र पर आए थे।

– जमुई विधानसभा क्षेत्र के खैरा प्रखंड के बूथ संख्या 230 पर शुरू नहीं हो सका वोटिंग तीन मशीन बदलने के बावजूद नहीं हुआ शुरू मतदान बूथ को कैंसिल किए जाने की सूचना।

– बक्सर जिले का सुबह 9 बजे तक का विधानसभावार मतदान प्रतिशत।

बक्सर विधानसभा- 6.80 %

राजपुर विधानसभा- 5.50 %

ब्रह्मपुर विधानसभा- 7.50 %

डुमराव विधानसभा- 8.10  %

– 9 बजे तक बिहार की 71 सीटों पर 6.74 प्रतिशत मतदान।

– मुंगेर के डीएम राजेश मीणा ने कहा हमने सभी बूथों पर मतदान की व्यापक व्यवस्था की है। हमने भीड़ से बचने के लिए बूथों की संख्या बढ़ा दी है और उनके पास अधिकतम 1000 मतदाता हैं।

– मदनपुर के कई नक्सली क्षेत्रों में नक्सलियो द्वारा दलेल विगहा नहर के पास फेक आईईडी के रुप में लाल कपडा में कद्दू लपेट कर रख दिया गया था जिससे दहशत बना। आंजन रोड में और छेछानी रोड में तथा प्रेमनगर हसनबार रोड में फेक आईईडी लगाए गए थे।

– गया के डीएम अभिषेक सिंह और उनकी पत्नी वोट देकर निकलते हुए।

– औरंगाबाद: नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चुनाव को लेकर और नक्सलियों द्वारा फेंक आईईडी लगा कर दहशत फैलाने की सूचना पर की सत्यापन करने पहुंचे एसपी।

– औरंगाबाद के गोह प्रखंड मुख्यालय के राजकीय गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में बना सखी मतदान केंद्र संख्या 205 में 8 बजे तक मशीन खराब रहने के कारण चालू नहीं हो सका है। बनाने का प्रयास जारी है।

– सुबह आठ बजे तक 2.4 प्रतिशत वोट पड़े। सबसे ज्‍यादा पटना में 4 फीसदी लोगों ने वोट डाले।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा- सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

– अरवल के मतदान केंद्र संख्‍या 212 पर ईवीएम खराब। शेखपुरा के बूथ संख्‍या 64 और बरबीघा के बूथ संख्‍या 72 पर ईवीएम खराब।

– औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने आज तड़के सुबह दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण बरामद किए। हालांकि उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है।

 लखीसराय में वोट देने सुबह सुबह वोट देने पहुचे गिरिराज। लोगों से मास्क और दो गज की दूरी बनाकर वोट जरूर देने की अपील की। गिरिराज ने कहा जान है तो जहान है।

 बक्सर जिले में शहरी क्षेत्रों में आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार हो चुका है। सुबह में हल्की हल्की ठंड के कारण अभी भूतों पर लोग नहीं पहुंच सके हैं लेकिन बूथ पर मतदान कर्मी तैयार हैं।

 बक्सर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से स्वच्छ व पारदर्शिता के साथ मतदान कराने के लिए एक जिला कंट्रोल रूम का निर्माण कराया गया है इस कंट्रोल रूम में तैनात मतदान कर्मी हर क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं।

 बिहार विधासभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शुरू। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में खड़े नजर आ रहे लोग। जो मास्क पहनकर नहीं आये उनसे मास्क पहनने को कहा जा रहा है।

31,380 ईवीएम का होगा इस्तेमाल
पहले चरण के चुनाव को लेकर 3,371 ईवीएम व 41,689 बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, मतदाताओं को मतदान के बाद अपने वोट को देखने के लिए 31,371 वीवी पैट का इस्तेमाल किया गया है।

टॉल फ्री नंबर 1800-345-1950 पर कर सकते है शिकायत दर्ज
पहले चरण के मतदान को लेकर निर्वाचन विभाग के टॉल फ्री नंबर 1800-345-1950 पर कॉल कर अपनी शिकायत व सुझाव दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय में स्टेट कॉल सेंटर का निर्माण किया गया है। यह सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक  संचालित होगा। इसके जरिए आम मतदाता अपनी समस्याओं एवं प्रश्नों का समाधान खोज सकते हैं। इसी तरह, जिला स्तरीय कॉल सेंटर हेतु ‘ 1950’ पर डायल किया जा सकता है। इसके अलावे राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष में फोन नंबर 0612-2215978 पर भी कॉल कर शिकायतें व सुझाव दिए जा सकते हैं।

मतदाता अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें : संजय 
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार संजय कुमार सिंह ने राज्य के पहले चरण की 71 सीटों के लिए बुधवार को होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी बूथों पर कोरोना से बचाव व अन्य नागरिक सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है।

1066 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है

2,14,84,787 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे

1,12,76,396 पुरुष मतदाता हैं

1,01,29,101 महिला वोटर हैं

599 थर्ड जेंडर हैं

78,691 सर्विस वोटर हैं

4,45,628 नए वोटर हैं

Back to top button