अनशन पर बैठे बिहार भाजपा सांसद, सीपी ठाकुर बोले- हमारा उपवास छोले भटूरे वाला नहीं

पटना। बिहार के भाजपा सांसद राजधानी सहित राज्य के विभिन्न संसदीय क्षेत्र में लोकतंत्र बचाओ अभियान के तहत गुरुवार एक दिवसीय उपवास पर बैठे हैं। भाजपा का आरोप है कि विगत दिनों कांग्रेस ने जिस तरह संसदीय लोकतंत्र को तार-तार कर संसद को ठप करने का घृणित प्रयास किया है, वह निंदनीय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विधायकों और सांसदों से विपक्ष द्वारा संसद की कार्यवाही बाधित किए जाने के खिलाफ एक दिन का उपवास रखने की अपील की है। इस बीच उपवास को लेकर सूबे में सियासत शुरू हो गई है। राजद नेता ने जहां इसे नौटंकी बताया, वहीं भाजपा नेता ने कहा कि यह छोला-भटूरा वाला नहीं, असली वाला उपवास है। अनशन पर बैठे बिहार भाजपा सांसद, सीपी ठाकुर बोले- हमारा उपवास छोले भटूरे वाला नहीं

पीएम मोदी की अपील पर बिहार में भी भाजपा सांसदों का एक दिवसीय अनशन कार्यक्रम शुरू हो चुका है। पटना में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद अनशन कर रहे हैं तो नवादा में गिरिराज सिंह की अगुवाई में अनशन कार्यक्रम हो रहा है।बिहार बीजेपी के अध्यक्ष नित्यानंद राय में उजियारपुर, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद -पटना में, राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा पटना में, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह मोतिहारी में, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे बक्सर में, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव पालीगंज बाजार में, केंद्रीय लघु एवं सूक्ष्म मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह नवादा में, राज्यसभा सांसद सीपी ठाकुर नालंदा में, सांसद राजीव प्रताप रूडी छपरा में, सांसद हुकुमदेव नारायण यादव मधुबनी में, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह आरा में उपवास पर बैठे हैं। 
रविशंकर ने कहा कि संसद चर्चा के लिये है लेकिन हाल में समाप्त हुए बजट सत्र के दूसरा भाग एक महीना बाधित हुआ जो कि दुर्भाग्य है। इस सत्र में सदन में कई बिल थे जिन पर चर्चा होनी थी। उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिये पीएम प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने ये प्रतिबद्धता बार-बार दिखाई है। 

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि दलितों के लिये क्या किया है, ये किसी से छिपा नहीं है। हमने दलितों के उत्थान के लिये सरकार बनने से अभी तक कई नये स्किम दिये हैं। सबसे ज्यादा लोन दलितों को दिया है। लेकिन कांग्रेस को पीड़ा है कि मोदी सरकार को दलितों का प्यार और वोट मिल रहा है। मोदी सरकार का सबका साथ, सबका विकास का नारा था जो आज भी लागू है। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री व वर्त्तमान सांसद पद्मश्री डॉ सीपी ठाकुर ने बिहार के नालन्दा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत बिहारशरीफ में उपवास किया। इस मौके पर डॉ ठाकुर ने कहा यह काफी दुःखद है कि कांग्रेस और विपक्ष ने संसद को बंधक बनाकर बजट सत्र के दूसरे भाग में एक भी दिन संसद को चलने नही दिया, जिसके कारण उपवास करना पड़ा है। उन्होंने कहा हमारा उपवास असली है, छोले भटूरे वाला नही है।

डॉ ठाकुर ने कहा संसद में एक तरफ माननीय प्रधानमंत्री का भाषण हो रहा था और दूसरी तरफ कांग्रेस और उसके सहयोगी भाषण के दौरान हल्ला कर रहे थे, यह काफी निराशाजनक है। गत बजट सत्र में एक दिन भी संसद नहीं चल सका, जिससे एक भी बिल पारित नही सका। कांग्रेस और उसके सहयोगियों की इसी अलोकतांत्रिक और विकास विरोधी चेहरे को उजागर करने के लिए भाजपा के सभी सांसदों ने प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उपवास रखा है।

केंद्रीय मंत्री गिरिरज सिंह ने कहा गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने छोले भटूरे खाकर उपवास कर राजनीति का उपहास किया है। हमलोग कांग्रेस के उपवास के जवाब में अनशन नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस के लोगों ने बेवजह सदन में हंगामा कर लोकतंत्र की हत्या की है और हमलोग उपवास के माध्यम के विपक्ष की मंशा को उजागर करना चाहते हैं। विपक्ष ने गत बजट सत्र नही चलने दिया जिससे वहां कोई काम नहीं हुआ इसलिए भाजपा के सभी सांसदों ने अपना एक महीने का वेतन-भत्ता नही लेने का निर्णय लिया है। 

केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि मैं कांग्रेस पार्टी से पूछना चाहता हूं कि सदन में कामकाज को बाधित करना कहां की नैतिकता है? आजादी के बाद देश की ये पहली घटना है कि सदन को बेवजह चलने नहीं दिया गया है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो लोगों का समर्थन मिल रहा है उसे विपक्ष पचा नहीं पा रहा है। 

वहीं, राजद के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष शिवानंद तिवार ने इसे नौटंकी करार दिया। कहा कि बीजेपी नेताओं का ये उपवास नौटंकी है। देश की संसद को ठप कराने की परंपरा बीजेपी ने ही शुरू की थी। लिहाजा बीजेपी को पहले देश से माफी मांग कर अपने किए का प्रायश्चित करनी चाहिए और फिर उपवास पर बैठना चाहिए।  बता दें कि सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल महाराजगंज के बनियापुर में, सांसद रामा देवी शिवहर में, सांसद सुशील सिंह औरंगाबाद में, सांसद डॉ भोला सिंह बेगूसराय में, सांसद हरि मांझी गया में, सांसद वीरेंद्र चौधरी झंझारपुर में, सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल और सतीश चंद्र दुबे बेतिया में उपवास पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बहराइच: मंत्री लगा रहीं ठुमके, बुखार से बच्चों की मौत का क्रम जारी

बहराइच तथा पास के जिलों में संक्रामक बुखार