बिहार: सिपाही बहाली परीक्षा में 100 से ज्यादा परीक्षार्थियों पर कार्रवाई

सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा में रविवार को अलग-अलग सेंटरों 109 फर्जी और नकलची अभ्यर्थी पकड़े गए। इनमें कई पैसे लेकर स्कॉलर के तौर पर दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। फर्जीवाडे के आरोप में इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, पटना के कॉमर्स कॉलेज सेंटर पर परीक्षा शुरू होने के बाद गड़बड़ी की कोशिश की गई। 

पर्षद का दावा वायरल नहीं हुआ प्रश्न पत्र

कॉमर्स कॉलेज सेंटर पर प्रश्न-पत्र वायरल होने की बात सामने आई। हालांकि केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है। पर्षद के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा शुरू होने के करीब 45 मिनट बाद प्रश्न पत्र को बाहर भेजकर उत्तर मंगाने के प्रयास किए गए। लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्रों के कुल 24 सेट बनाए गए थे।  

यह भी पढ़ें:  सरकारी नौकरी पाने का सुनेहरा मौका 12वीं पास युवाओं के लिए 746 पदों पर निकली बंपर भर्ती…

85 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए परीक्षा में शामिल 

सिपाही बहाली के दूसरे चरण में राज्यभर के 483 केन्द्रों पर लिखित परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा आयोजित करनेवाली केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) का दावा है कि सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। परीक्षा में कुल 596641 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। लगभग 85 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई है। 

फर्जी और नकलची अभ्यर्थी गिरफ्तार

पर्षद के ओएसडी के मुताबिक लिखित परीक्षा के दौरान पटना समेत राज्य के विभिन्न सेंटरों से 109 अभ्यर्थियों पर नकल और दूसरे की जगह परीक्षा देने के आरोप में कार्रवाई की गई। जो दूसरे के बदले परीक्षा में शामिल हुए उन्हें पुलिस के सुपूर्द कर दिया गया। 

पहले चरण में 12 जनवरी को हुई थी लिखित परीक्षा

सिपाही के 11880 पदों के लिए दो चरणों में लिखित परीक्षा होनी थी। करीब 12 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल हो रहे हैं। पहली लिखित परीक्षा 12 जनवरी को दो पालियों में हुई थी। हालांकि 20 जनवरी की परीक्षा को स्थागित कर दिया गया था और इसकी जगह 8 मार्च को नई तारीख रखी गई थी।  

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button