Home > कारोबार > बड़ी खुशखबरी: 1 अप्रैल से देश का सबसे बड़ा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरु करेगा ये शानदार स्कीम

बड़ी खुशखबरी: 1 अप्रैल से देश का सबसे बड़ा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरु करेगा ये शानदार स्कीम

एक अप्रैल से लोगों के लिए डाकघर में एक शानदार स्कीम शुरू होने जा रही है। अगर आप भी फायदा उठाना चाहते हैं तो जानिए इसके बारे में।

एक अप्रैल से देश का सबसे बड़ा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपनी सर्विस शुरू कर देगा। देश के कई भागों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुल रहा है। शुरुआत में देश के 50 जिलों से इस बैंक को आरंभ किया जाएगा। बाद में देश के सभी भागों में इसकी शाखाएं खोली जाएंगी।

ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों के लोगों को बैंकिंग की सुविधा देने और वित्तीय समावेश को साकार करने के लिए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है। इस बैंक का गठन डाक विभाग के अधीन सार्वजनिक कंपनी के रूप में किया जाएगा। बैंक को पेशेवर कर्मचारियों के माध्यम से चलाया जाएगा, जिनकी नियुक्ति अलग से होगी।

बड़ी खुशखबरी ये है कि इसमें चंडीगढ़ को भी शामिल किया गया है। सेक्टर-29 के पोस्ट ऑफिस में यह बैंक खोला जाएगा। डाक विभाग का चंडीगढ़ में यह पहला पेमेंट बैंक होगा। डाकघर में पेमेंट बैंक के लिए सभी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर दियर गया है।

सेक्टर-29 के इस बैंक में जिनका खाता होगा, उन्हें ही इसका लाभ मिल सकेगा। बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को पहले सेक्टर-17 के जनरल पोस्ट ऑफिस में खोला जाना था लेकिन जगह की कमी के कारण इसे सेक्टर-19 के पोस्ट ऑफिस में खोलने की तैयारी की गई लेकिन बाद में इसे सेक्टर-29 में खोलने का फैसला किया गया।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लोगों को कर्ज मुहैया कराने के साथ साथ बीमा सुविधाएं भी प्रदान करेगा। इसके जरिए सभी नागरिकों को कई सारी सेवाएं फ्री में मिलेंगी। पोस्ट मैन और ग्रामीण डाक सेवक शहरी और ग्रामीण इलाकों में डिजिटल भुगतान सेवा पहुंचाएंगे।

इसके तहत एक लाख रुपये तक का बचत खाता, 25 हजार तक की जमा राशि पर पर 5.5 फीसदी ब्याज, चालू खाता और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। वहीं आधार भुगतान का पता बन जाएगा। एक बार सेवा शुरू होने के बाद आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा वित्तीय सेवा नेटवर्क बन जाएगा।

देश के अन्य बैंक अपने एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए चार्ज करते हैं, लेकिन पोस्टऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बेसिक बैंकिंग, डीबीटी लाभ का भुगतान, विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान और टैक्स जमा करने जैसी सुविधाएं प्राप्त की जा सकेंगी। मार्च महीने से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक काम करना शुरू कर देगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोलने की तैयारी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत चंडीगढ़ में पोस्ट पेमेंट बैंक खोला जाएगा। 31 मार्च 2018 तक बैंक अस्तित्व में आ जाएगा।

 
Loading...

Check Also

IDBI बैंक को बड़ा झटका, दूसरी तिमाही में 3,602 करोड़ रुपये का हुआ घाटा

IDBI बैंक को बड़ा झटका, दूसरी तिमाही में 3,602 करोड़ रुपये का हुआ घाटा

सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक का शुद्ध घाटा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़कर 3,602.49 …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com