बड़ा चेतावनी: अमेरिका में भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल कर रहे ठग

अमेरिका में लोगों के साथ पैसों की धोखाधड़ी करने के लिए कुछ ठग भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल कर रहे हैं। दूतावास ने एक चेतावनी जारी करते हुए ऐसे संदिग्ध कॉल को लेकर सचेत किया है।

 

वहीं भारतीय दूतावास ने अमेरिकी सरकार को इसकी जानकारी देने के साथ अपनी आंतरिक जांच भी शुरू कर दी है। इसके साथ ही दूतावास ने लोगों के साथ पैसों की धोखाधड़ी करने वाले फर्जी कॉल को लेकर भी दुर्लभ सार्वजनिक चेतावनी भी जारी की है। 

दूतावास की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि ठग लोगों को फोन कर उनकी व्यक्तिगत जानकारियां मांग रहे हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड जैसी जानकारियां भी शामिल हैं। इसके अलावा पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी फॉर्म में गलती ठीक करने के नाम पर भी लोगों से पैसे की मांग की जा रही है। ठग फोन पर चेतावनी भी दे रहे हैं कि अगर दस्तावेज में गलती ठीक करने के पैसे नहीं चुकाए गए तो शख्स को भारत भेजा जा सकता है या गिरफ्तार किया जा सकता है।

चेतावनी में कहा गया है कि भारतीय दूतावास के किसी भी अधिकारी की तरफ से फर्जी कॉल नहीं किए गए। अगर हमें किसी शख्स के अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत होती है तो उसे आधिकारिक आईडी से ई-मेल किया जाता है।

 

You may also like

राफेल डील पर फ्रांसीसी कंपनी ने दिया बड़ा बयान, कहा- सौदे के लिए रिलायंस को हमने चुना

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान के बाद