आम आदमी के लिए बड़ा झटका: 1 अप्रैल से मंहगी हो जाएगी ये चीजें…

सप्ताहभर बाद हम इस साल के नए माह अप्रैल में प्रवेश कर जाएंगे. 1 अप्रैल आने ही वाला है और अप्रैल आम आदमी के लिए कई चुनौती लेकर आ रहा है. जहां आम आदमी की जेब पर अधिक बोझ पड़ेगा. जी हां! जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने जीना मुहाल कर रखा है, वहीं, दूसरी तरफ 1 अप्रैल से दूध , एयर कंडीशनर , पंखा , टीवी , स्मार्टफोन्स  के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हवाई यात्रा  से टोल टैक्स और बिजली के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे. तो आइए जानते हैं 1 अप्रैल से क्या कुछ महंगा होगा और इसके लिए आपको कितने रुपये चुकाने होंगे.

1 अप्रैल से 3 रुपये बढ़ेंगे दूध के दाम
दूध के दाम बढ़ाने पर व्यापारियों ने फैसला ले लिया है. किसानों ने दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर करने की बात कही थी. लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे 3 रुपये ही दूध के दाम बढ़ाएंगे. बढ़े हुए दाम 1 अप्रैल से लागू होंगे. यानी 1 अप्रैल से आपको दूध 49 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.

बिजली के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम
बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली विभाग झटका देने की तैयारी कर रहा है. बिहारवासियों को अगले महीने से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है. बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. अगर इस प्रस्ताव को यदि बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग मान लेता है तो उपभोक्ताओं पर महंगाई का एक और बोझ बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं.

एक अप्रैल से महंगा होगा हवाई सफर
अगर आप अक्‍सर फ्लाइट से ट्रैवल करते है तो आपके ल‍िए यह झटका है. जल्‍द ही आपको फ्लाइट्स से उड़ान भरने के लिए अधिक रकम देनी होगी. हाल ही में केंद्र सरकार के डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया. अब 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगा. ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.

एक अप्रैल से TV होगा महंगी
एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन (TV Price hike) की कीमतों में 2000 से 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. यह भी तब जबकि, बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं. इसे देखते हुए टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी पीएलआई स्कीम्स में लाने की मांग रखी है. 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

AC, फ्रिज, कूलर होंगे महंगे
अगर आप इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रीज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.
कार खरीदना होगा महंगा
अगर आप कार लेने की सोच रहे है तो आपके लिए मार्च अच्छा महीना रहेगा, क्यूंकि अप्रैल में आपको कार खरीदना महंगा पड़ सकता है. जापानी कंपनी Nissan ने अपने कार की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है, साथ में Nissan अपने दूसरे ब्रांड Datsun के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की घोषणा की है. Nissan के कारों के अलावा 1 अप्रैल से Renault Kiger जो कि देश की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, वो भी अब महंगी होने जा रही है. कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड  के एस्कॉर्ट्स एग्री मशीनरी डिवीजन ने बुधवार को कहा कि वह अगले महीने से ट्रैक्टर के दाम बढ़ाएगी.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button