बड़ी खबर: भारत में तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, अब तक 59 लोग हुए संक्रमित

महाराष्ट्र के पुणे में दो लोगों के सोमवार शाम को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दोनों मरीज हाल में दुबई से भारत आए थे. पुणे नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामचंद्र हंकरे ने बताया कि दुबई की यात्रा कर आए एक पुरुष और महिला के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि दोनों मरीज नगर निगम द्वारा संचालित नायडू अस्पताल में भर्ती हैं. पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बताया कि दोनों एक मार्च को दुबई से पुणे आए थे. दोनों मरीज रिश्तेदार हैं. इस बीच पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक मरीज में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण मिले है जबकि दूसरे में कोई लक्षण नहीं दिख रहा है.
 
जर्मनी की सरकार के निमंत्रण पर यहां इस महीने प्रस्तावित छठे बर्लिन एनर्जी ट्रांजिशन डॉयलॉग (बीईटीडी) के आयोजकों ने इस आयोजन को रद्द किए जाने की घोषणा कर दी. यह कदम कोरोना वायरस के प्रकोक के कारण उठाया गया है. आयोजकों की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जर्मनी और पूरी दुनिया के 75 मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों और रिकॉर्ड संख्या में भागीदारों ने इस साल के सम्मेलन में भागीदारी की योजना बनाई थी. यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन आयोजन में प्रमुख भाषण देने वाली थीं. चार संघीय मंत्रियों ने भी इसमें अपनी भागीदारी की पुष्टि की थी. जर्मनी एनर्जी एजेंसी के मुख्य कार्यकारी, एंड्रियास कुहलमैन ने कहा, ‘यह एक शर्मनाक और दुखद है, लेकिन मौजूदा घटनाक्रम के आलोक में यह उचित भी है. यह खासतौर से दुनिया भर के लगभग 200 स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है.’

ब्रिटेन: हेल्थ मिनिस्टर भी संक्रमित

ब्रिटेन की हेल्थ मिनिस्टर व कन्सर्वेटिव पार्टी की सांसद नादिन डोरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. डोरिस, कोविड-19 से संक्रमित होने वालीं देश की पहली सांसद हैं. उन्होंने कहा कि जैसे ही उन्हें इस बात की जानकारी हुई, उन्होंने सभी सावधानी बरतनी शुरू कर दी और उन्हें उनके ही आवास में एकांतवास में रखा गया है. इस बात का खुलासा ऐसे समय में हुआ है, जब कोविड-19 से संक्रमण के चलते देश में छह मौते हो चुकी हैं और अब तक इसके 382 मामले सामने आए हैं. नवीनतम मामले में मरने वाला व्यक्ति 80 वर्ष के आस-पास का था, जिसकी स्वास्थ्य स्थिति अच्छी नहीं थी. इस बीच, डॉक्टरों ने चेताया कि कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बढ़ने की स्थिति में नियमित सर्जरी को रोकना पड़ सकता है. सांसद डोरिस ने एक बयान में कहा कि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने उन लोगों को ट्रेस करना शुरू कर दिया है, जिनके साथ उनका संपर्क रहा. साथ ही विभाग की सलाह पर विभाग और उनके संसदीय कार्यालय को बंद कर दिया गया है.

ईरान से 58 भारतीयों की हुई वापसी

ईरान में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते 58 भारतीयों को वहां से सुरक्षित स्वदेश वापस लाया गया है. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. अधिकारी ने कहा, ‘भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से अपने नागरिकों को कोविड-19 संक्रमण की चपेट में घिरे ईरान से बाहर निकाला है.’

ईरान में 291 लोगों की मौत

ईरान ने मंगलवार को कहा है कि नये कोरोना वायरस से 54 और लोगों की मौत हो गई है जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 291 हो गई है और इस्लामी गणराज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 8042 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोउश जहानपोर ने इसकी जानकारी दी. पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से ईरान सबसे अधिक प्रभावित देश है.
 
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 11 =

Back to top button