Home > कारोबार > बड़ी खबर: PNB घोटाला में मुख्य आर्थिक सलाहकार ने उर्जित पटेल पर साधा निशाना

बड़ी खबर: PNB घोटाला में मुख्य आर्थिक सलाहकार ने उर्जित पटेल पर साधा निशाना

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मामले में पहली बार सरकार के किसी वरिष्ठ अधिकारी ने सीधे रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल पर हमला बोला है. केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम ने सोमवार को कहा कि किसी केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता सिर्फ कानून से नहीं हासिल हो सकती, बल्कि यह कार्रवाई और अच्छे निर्णय से आती है. उन्होंने कहा कि लगातार हो रहे खराब निर्णय से रिजर्व बैंक की विश्वसनीयता पर असर पड़ सकता है.

बड़ी खबर: PNB घोटाला में मुख्य आर्थिक सलाहकार ने उर्जित पटेल पर साधा निशानाइंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, कुछ दिनों पहले ही रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मामले में कहा था कि वे सार्वजनिक बैंकों से निपटने के मामले में असहाय हैं. सार्वजनिक बैंकों के निगरानी एवं प्रबंधन के लिए रिजर्व बैंक के पास पर्याप्त कानूनी अधिकार न होने की वजह से उनके हाथ बंधे हुए हैं.

खराब निर्णय से खत्म होती है विश्वसनीयता

दिल्ली के एक कॉलेज में व्याख्यान देने पहुंचे अरविंद सुब्रह्मण्यम ने छात्रों के सवाल पर कहा, ‘स्वायत्तता कानून से हासिल नहीं की जा सकती, इसका काफी हिस्सा प्रतिष्ठा से और अच्छे एवं प्रभावी निर्णय क्षमता के इतिहास से मिलता है. जब आप किसी केंद्रीय बैंक की विश्वसनीयता की बात करते हैं तो यह विश्वसनीयता सिर्फ इससे नहीं बनती है कि उसको आजादी मिली हुई है. आप यदि स्वतंत्रत हैं और लगातार कई खराब निर्णय लेते हैं, तो आपकी विश्वसनीयता खत्म हो जाती है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सिर्फ इसके लिए कानून न हो, बल्कि केंद्रीय बैंक उसका पालन भी करें.’

इसके पहले उर्जित पटेल ने अपने हाथ बंधे होने का संकेत देते हुए कहा था कि रिजर्व बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के किसी बैंक के डायरेक्टर या प्रबंधन को हटा नहीं सकती, जो कि सरकार द्वारा नियुक्त होते हैं. उन्होंने कहा था कि रिजर्व बैंक किसी सरकारी बैंक को विलय या हिस्सेदारी बेचने के लिए भी मजबूर नहीं कर सकता.
Loading...

Check Also

इस बड़ी वजह के चलते, एक बार फिर सोने में आई तेजी

देश का विदेशी पूंजी भंडार 16 नवंबर को समाप्त सप्ताह में 12.12 करोड़ डॉलर घटकर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com